Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG vs SL: पथुम निसांका और तेज गेंदबाजों ने श्रीलंका को दिलाई ऐतिहासिक जीत, 10 साल बाद इंग्लैंड में जीता टेस्ट मैच

श्रीलंका ने आखिरकार 10 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट मैच जीतने का स्वाद चखा। आखिरी टेस्ट मैच में तेज गेंदबाजों और पथुम निसांका के शानदार शतक की बदौलत मेहमान टीम ने अपनी लाज बचाई। निसांका ने 124 गेंद पर नाबाद 127 रन की पारी खेली और टीम को 8 विकेट से जीत दिलाई। चौथे दिन श्रीलंका को जीत हासिल करने में 25.3 ओवर लगे।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Mon, 09 Sep 2024 07:36 PM (IST)
Hero Image
10 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट मैच जीता श्रीलंका। फोटो- रायटर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पथुम निसांका के नाबाद शतक के दमपर श्रीलंका ने इंग्लैंड को ओवल टेस्ट में 8 विकेट से हरा दिया। तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच जीतकर श्रीलंका ने इतिहास रच दिया। श्रीलंका को 10 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट जीत नसीब हुई। श्रीलंका ने आखिरी बार इंग्लैंड में साल 2014 में टेस्ट मैच जीता था। अब जाकर उसे जीत मिली है। हालांकि, इंग्लैंड ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की।

इंग्लैंड ने श्रीलंका को जीत के लिए 219 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे श्रीलंका ने चौथे दिन लंच से पहले ही दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। तीसरे दिन नाबाद लौटे पथुम निसांका ने नाबाद रहते हुए 127 रन की पारी खेली। अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज 32 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों के बीच 111 रन की साझेदारी हुई। कुसल मेंडिस 39 रन ही बना सके।

श्रीलंकाई तेज गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी

इससे पहले श्रीलंका के तेज गेंदबाजों ने कहर बरपाया था। इंग्लैंड की दूसरी पारी 156 रन पर सिमट गई थी। लहिरू कुमारा ने 7 ओवर में 21 रन देकर चार विकेट चटकाए थे तो विश्वा फर्नांडो ने 8 ओवर में 40 रन देकर तीन विकेट लिए। इन दोनों की घातक गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज क्रीज पर पैर नहीं जमा सके। इंग्लैंड की दूसरी पारी में जेमी स्मिथ ने 67 रन की पारी खेली, जबकि सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं पार कर सके।

इंग्लैंड में श्रीलंका की चौथी जीत

इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट में यह श्रीलंका की चौथी जीत है। इससे पहले श्रीलंका ने 1998, 2006 और 2014 में जीत का स्वाद चखा है। इंग्लैंड की टीम ने सीरीज 2-1 से जीत ली। वहीं, इस जीत के साथ श्रीलंका की इंग्लैंड के खिलाफ लगातार सात हार का सिलसिला भी खत्म हो गया। पथुम निसांका को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस टेस्ट सीरीज के लिए कामिंदू मेंडिस और जो रूट को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया।

यह भी पढ़ें- ENG vs SL: श्रीलंका ने कसा इंग्लैंड पर शिकंजा, तीसरा टेस्ट मैच जीतने के करीब पहुंची मेहमान टीम

यह भी पढ़ें- ENG vs SL: ओली पोप ने पहले दिन शतक लगा बनाया बड़ा रिकॉर्ड, क्रिकेट इतिहास में कोई नहीं कर सका ये कारनामा