Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SL vs NZ 2nd Test: श्रीलंका की नई 'रन मशीन' कामिंदु मेंडिस, डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी की

श्रीलंका के लिए टेस्ट क्रिकेट में नई सनसनी बने बल्लेबाज कामिंदु मेंडिस ने केवल आठ मैचों में 1000 रन बना लिए हैं। न्यूजीलैंड के विरुद्ध गाल में चल रहे दूसरे टेस्ट में उन्होंने 182 रनों की अविजित पारी के दौरान इस उपलब्धि को प्राप्त किया। अगर आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 13 पारियों में यह कारनामा कर दिग्गज डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली है।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 27 Sep 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
कमिंदु मेंडिस ने लगाया शानदार शतक । इमेज- श्रीलंका क्रिकेट

 नई दिल्ली, जेएनएन : श्रीलंका के लिए टेस्ट क्रिकेट में नई सनसनी बने बल्लेबाज कामिंदु मेंडिस ने केवल आठ मैचों में 1000 रन बना लिए हैं। न्यूजीलैंड के विरुद्ध गाल में चल रहे दूसरे टेस्ट में उन्होंने 182 रनों की अविजित पारी के दौरान इस उपलब्धि को प्राप्त किया। अगर आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 13 पारियों में यह कारनामा कर दिग्गज डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली है।

चांदीमल और मेंडिस ने लगाया शतक

उनके अलावा दिनेश चांदीमल और कुसल मेंडिस ने भी शतकीय पारी खेलकर न्यूजीलैंड के विरुद्ध पहली पारी में पांच विकेट पर 602 रन बनाकर पारी घोषित करने में अहम योगदान दिया। दिन का खेल समाप्त होने तक न्यूजीलैंड ने केवल 22 रनों पर दो विकेट गंवा दिया था। केन विलियमसन छह और अजाज पटेल बिना खाता खोले क्रीज पर डटे थे।

टेस्‍ट में 1000 रन पूरे किए

टेस्ट क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ी आस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन ने भी पदार्पण के बाद 13वीं पारी में 1000 रनों का आंकड़ा प्राप्त किया था। टेस्ट इतिहास में इससे तेज केवल दो खिलाड़ियों ने 1000 रन जोड़े हैं। हर्बर्ट सटक्लिफ और एवर्टन वीक्स, जिन्होंने 12 पारियों में यह कारनामा किया है। हालांकि, अगर पिछले 75 वर्षों की बात करें तो यह कारनामा करने वाले कामिंदु सबसे तेज हैं।

विनोद कांबली के नाम है रिकॉर्ड

उनके बाद एशिया में यह रिकॉर्ड विनोद कांबली के नाम था, जिन्होंने 14 पारियों में यह उपलब्धि प्राप्त की थी। वहीं, श्रीलंका की बात करें तो यह रिकॉर्ड राय डियास, माइकल वैंडोर्ट और धनंजय डिसिल्वा के नाम था, जिन्होंने 23 पारियों में यह कारनामा किया था। शुरुआती आठ मैचों में 1004 रन बनाने वाले कामिंदु डॉन ब्रैडमैन के बाद ऐसा करने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी हैं।

डॉन ब्रैडमैन ने बनाए 1210 रन

डॉन ब्रैडमैन ने शुरुआती आठ मैचों में 1210 रन बनाए थे। वहीं, इससे पहले श्रीलंकाई बल्लेबाजों में शुरुआती आठ मैचों में महेला जयवर्धने ने सर्वाधिक 694 रन बनाए थे। कामिंदु मेंडिस आठ टेस्ट मैचों के बाद 91.27 के औसत से रन बनाकर शीर्ष पांच खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं। केवल नील हार्वे (105.38), थिलन समरावीरा(103.00), विनोद कांबली (99.75) और ब्रैडमैन (93.08) ही उनसे आगे हैं।

टेस्‍ट में सबसे तेज 5 शतक

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज पांच शतक जड़ने के मामले में वह डॉन ब्रैडमैन के साथ 13 पारियों में यह उपलब्धि प्राप्त करने वाले संयुक्त रूप से चौथे सबसे तेज बल्लेबाज हैं। वीक्स ने पांचवां शतक 10वीं पारी, सटक्लिफ और नील हार्वे ने 12वीं पारी में जड़ा था।

ये भी पढ़ें: SL vs WI: वेस्‍टइंडीज के श्रीलंका दौरे का शेड्यूल जारी, खेले जाएंगे 3 टी20 और तीन वनडे

वहीं, श्रीलंकाई बल्लेबाजों में पहले यह रिकॉर्ड अरविंद डिसिल्वा और दिनेश चांदीमल के नाम था। दोनों ने 38 पारियों में यह उपलब्धि प्राप्त की थी। इसके साथ ही कामिंदु शुरुआती आठ मैचों में सभी में 50+ का स्कोर बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

ये भी पढ़ें: जियो Kamindu Mendis! आखिर कर ली डॉन ब्रैडमैन की बराबरी, 75 साल बाद दोहराया इतिहास