Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Syed Mushtaq Ali Trophy 2022: मुंबई ने हिमाचल को हराकर पहली बार जीता सैयद मुश्ताक अली ट्राफी खिताब

Syed Mushtaq Ali Trophy 2022 सैयद मुश्ताक अली ट्राफी टूर्नामेंट 2022 के फाइनल में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में मुंबई ने हिमाचल प्रदेश को हराकर पहली बार इस खिताब पर कब्जा किया। टीम की जीत में अजिंक्य रहाणे व सरफराज खान का बड़ा योगदान रहा।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Sat, 05 Nov 2022 09:54 PM (IST)
Hero Image
मुंबई की टीम ने पहली बार सैयद मुश्ताक अली ट्राफी जीता (फोटो- ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Syed Mushtaq Ali Trophy 2022: अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में मुंबई की टीम ने पहली बार सैयद मुश्ताक अली ट्राफी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी और फिर फाइनल मैच में हिमाचल प्रदेश को हराकर इस खिताब पर पहली बार कब्जा किया। फाइनल मैच में टीम को जीत दिलाने में टीम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और सरफराज खान का अहम रोल रहा तो वहीं तनुश कोटियान को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए प्लेयर आफ द मैच का खिताब मिला। 

मुंबई ने पहली बार जीता खिताब, हिमाचल को फाइनल में हराया

इस मैच में मुंबई के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। इसके बाद ऋषि धवन की कप्तानी वाली हिमाचल की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 143 रन का स्कोर खड़ा किया। हिमाचल प्रदेश की तरफ से एकांत सेन ने सबसे ज्यादा 37 रन की पारी खेली जबकि निखिल गंगटा ने 22 रन, आकाश वशिष्ठ ने 25 रन जबकि मयंक डागर ने 21 रन का योगदान दिया। कप्तान ऋषि धवन ने सिर्फ एक रन की पारी खेली जबकि मुंबई की तरफ से मोहित अवस्थी और तनुश कोटियान 3-3 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे। 

मुंबई को जीत के लिए 144 रन का टारगेट मिला था, लेकिन टीम की शुरुआत उतनी अच्छी नहीं रही और ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शा 11 रन जबकि कप्तान अजिंक्य रहाणे एक रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद यशस्वी जयसवाल ने 27 रन का योगदान दिया जबकि श्रेयस अय्यर ने भी 26 गेंदों पर एक छक्के व चार चौकों की मदद से 34 रन की पारी खेली और आउट हो गए जबकि सरफराज खान ने 31 गेंदों पर एक छक्का व 3 चौकों की मदद से नाबाद 36 रन की पारी खेलते हुए टीम को जीत दिला दी। मुंबई टीम की बात करें तो इस टीम ने अब तक 41 बार रणजी ट्राफी खिताब जीता है जबकि 4 बार विजय हजारे ट्राफी जीती है, लेकिन पहली बार सैयद मुश्ताक अली ट्राफी खिताब जीतकर अपना खाता खोल दिया।