Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत ने रोका SL का विजयी जहाज, Asia Cup 2023 फाइनल में मारी एंट्री, बल्ले से Rohit तो गेंद से कुलदीप बने हीरो

सोमवार को पाकिस्तान के बाद मंगलवार को श्रीलंका को सुपर-4 के मैच में 41 रनों से हराने के बाद भारतीय टीम रविवार को होने वाले एशिया कप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। एक दिन पहले जिस मैदान पर भारतीय बल्लेबाजों ने दो विकेट पर 356 रन बनाए थे वहीं पर दूसरे दिन वे श्रीलंकाई गेंदबाजों के सामने 49.1 ओवर में 213 रनों पर आलआउट हो गए।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Tue, 12 Sep 2023 11:47 PM (IST)
Hero Image
भारत ने लगातार 13 वनडे मैचों से चली आ रही श्रीलंकाई जीत के क्रम को तोड़ा

अभिषेक त्रिपाठी, कोलंबो।  India qualify for Asia Cup Final 2023: सोमवार को पाकिस्तान के बाद मंगलवार को श्रीलंका को सुपर-4 के मैच में 41 रनों से हराने के बाद भारतीय टीम रविवार को होने वाले एशिया कप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। भारतीय टीम अब शुक्रवार को बांग्लादेश के विरुद्ध सुपर-4 का अंतिम मैच खेलेगी।

बांग्लादेश से भारत का अगला मैच-

बांग्लादेश टीम फाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है। अब पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच गुरुवार को होने वाले मैच की विजेता टीम दूसरी फाइनलिस्ट होगी। खास बात यह है कि भारत ही नहीं पाकिस्तान के प्रशंसक भी ये दुआ कर रहे थे कि टीम भारत जीत जाए क्योंकि ऐसी स्थिति में उसके फाइनल की उम्मीद ज्यादा बन गई है।

भारतीय गेंदबाजों का कमाल-

एक दिन पहले जिस मैदान पर भारतीय बल्लेबाजों ने दो विकेट पर 356 रन बनाए थे वहीं पर दूसरे दिन वे श्रीलंकाई गेंदबाजों के सामने 49.1 ओवर में 213 रनों पर आलआउट हो गए। एक समय श्रीलंका ने 37.2 ओवर में छह विकेट पर 162 रन बनाकर भारतीय टीम की धड़कनें बढ़ा दी थीं, लेकिन जडेजा ने धनंजय डिसिल्वा (41) को कैच आउट कराकर मैच को भारत की तरफ मोड़ दिया।

कुलदीप ने लिए सबसे ज्यादा विकेट-

धनंजय ने गेंदबाजी में हीरो रहे दुनिथ नेतमिका वेलालागे (नाबाद 42) के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी की। इसके बाद श्रीलंकाई टीम 41.3 ओवर में 172 रनों पर आलआउट हो गई। पिछले मैच में पांच विकेट लेने वाले कुलदीप ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए।

बुमराह और जडेजा को भी मिली सफलता-

तेज गेंदबाज बुमराह व जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। चोट से वापसी करने वाले जसप्रीत का पैर पहले ओवर में ही मुड़ गया था। उसे देखकर उनकी ही नहीं बाकी सबकी आह निकल गई, लेकिन वह पवेलियन नहीं लौटे बल्कि अपने चौथे ओवर तक ही पाथुम निशांका और कुसल मेंडिस को पवेलियन की राह दिखा दी।

ईशान ने छोड़ा कैच-

17वें ओवर में ईशान ने जडेजा की गेंद पर असलंका का कैच छोड़ा। उस समय असलंका 18 रन पर थे। हालांकि कुछ ही देर में कुलदीप ने समरविक्रमा और असलंका को आउट कर दिया। शार्दुल की जगह अंतिम एकादश में शामिल हुए अक्षर पटेल बेबस, बेदम और बेजान नजर आए।

श्रीलंका का गुप्त हथियार-

20 साल के बाएं हाथ के आर्थोडाक्स स्पिनर दुनित नेतमिका वेल्लालगे ने अपनी जन्मस्थली कोलंबो में वह काम किया जो उन्होंने इससे पहले कभी नहीं किया था। पिछले 12 वनडे में 13 विकेट लेने वाले इस स्पिनर ने एशिया कप के सुपर-4 में पांच भारतीय बल्लेबाजों शुभमन गिल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल और हार्दिक पांड्या को पवेलियन पहुंचाया।

इस पिच के ठीक बगल वाली पिच पर रविवार और सोमवार को भारत-पाकिस्तान का मैच हुआ था, जिसमें भारत ने 228 रनों से जीत प्राप्त की थी। जहां पिछली पिच बल्लेबाजों की मददगार थी तो उसके ठीक बगल वाली पिच मंगलवार को गेंदबाजों का साथ दे रही थी। टास जीतकर भारत ने पहली बल्लेबाजी ली लेकिन इसका फायदा श्रीलंका के स्पिनरों और खासतौर पर वेल्लालगे ने उठाया। पहली बार ऐसा हुआ कि भारत ने वनडे में अपने सभी 10 विकेट स्पिनरों के विरुद्ध गंवाए।

टीम इंडिया की हालत खराब- 

रोहित और गिल ने पहले विकेट के लिए 11 ओवर में 80 रनों की साझेदारी की। जब लग रहा था कि भारतीय टीम पिछले मैच की तरह इस बार भी बड़ा स्कोर बनाएगी तब दासुन शनाका ने अपने गुप्त हथियार को मैदान में उतारा। वेलालागे ने आते ही पहली गेंद पर गिल की गिल्ली उड़ा दीं।

वेलालागे ने किया कमाल-

वेलालागे ने इसके बाद पिछले मैच के शतकवीर और मैन आफ द मैच विराट कोहली शार्ट मिड विकेट पर कप्तान के हाथों कैच आउट कराया। वह यहीं नहीं रुके। उन्होंने भारतीय कप्तान को ऐसी गेंद फेंकी जिसे वह खेल नहीं सके। जब तक रोहित बल्ला नीचे लाते, एक नीची और स्पिन लेती गेंद उनके डंडे उखाड़ ले गई।

वेलालागे ने चटकाए पांच विकेट-

पिछले मैच के एक और शतकवीर राहुल और ईशान ने लगभग 15 ओवर तक विकेट नहीं गिरने दिया और चौथे विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी की लेकिन वेलालागे ने केएल को ठीक विराट की तरह ही फंसा लिया। उन्होंने हार्दिक को भी एक अबूझ गेंद पर आउट किया। उन्होंने इसी तरह पहली बार वनडे पारी में पांच विकेट लिए।

पिच पर स्पिनर को मिली मदद-

पिच पर किस तरह स्पिनर हो रही थी इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि पिछले 38 वनडे में सिर्फ 14 ओवर फेंकने वाले चरिथ असलंका ने इस मैच में नौ ओवर फेंककर चार विकेट लिए। इस मैच में तीन मध्यम गति के तेज गेंदबाज होने के बावजूद श्रीलंका ने उनसे सिर्फ 11 ओवर ही कराए जबकि उसके स्पिनरों ने 39 ओवर फेंके।

सी-सा झूले की तरह भारतीय बल्लेबाजी-

 भारत की बल्लेबाजी दो मैचों में सी-सा झूले की तरह रही। जहां पाकिस्तान के विरुद्ध भारत ने रनों की झड़ी लगाकर विकेट नहीं गिरने दिए थे तो वहीं श्रीलंका के सामने उनके बल्लेबाजों की बत्ती गुल हो गई। इस दौरान रोहित ने अपना 51वां अर्धशतक पूरा किया। वनडे एशिया कप में कप्तान के तौर पर रोहित 22, 52, नाबाद 83, नाबाद 111, 48, 11, नाबाद 74, 56 और 53 रनों की पारी खेल चुके हैं।

ये भी पढ़ें:- Rohit Sharma ने कोलंबो में लगाई रिकॉर्ड्स की झंडी, ODI Asia Cup में 10 बार ये कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज