Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WI vs SA: केशव महाराज की फिरकी के सामने डटे एलिक एथांजे, दक्षिण अफ्रीका-वेस्‍टइंडीज के बीच रोमांचक टेस्‍ट रहा ड्रॉ

वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ। वेस्‍टइंडीज को जीतने के लिए 298 रन का लक्ष्‍य मिला था जिसका पीछा करते हुए मेजबान टीम 5 विकेट के नुकसान पर 201 रन बना सकी। दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया जिन्‍होंने पहले टेस्‍ट में कुल 8 विकेट झटके।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 12 Aug 2024 10:10 AM (IST)
Hero Image
केशव महाराज ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। वेस्‍टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी 173/3 के स्‍कोर पर घोषित करके कैरेबियाई टीम को जीत के लिए 298 रन का लक्ष्‍य दिया। इसका पीछा करते हुए मेजबान टीम 201/5 का स्‍कोर बना सकी।

वेस्‍टइंडीज के लिए एलिक एथांजे (92) और बारिश ने संकटमोचक की भूमिका निभाई क्‍योंकि मेजबान बल्‍लेबाज दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज के सामने संघर्ष करते हुए नजर आ रहे थे। महाराज का दूसरी पारी में भी कहर जारी रहा, जहां उन्‍होंने 26.2 ओवर में दो मेडन सहित 88 रन देकर चार विकेट झटके।

दोनों देशों के बीच अब सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्‍ट मैच 15 अगस्‍त से प्रोविडेंस में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें: गीली पिच पर स्पिनर केशव महाराज ने बिखेरा जादू, बैकफुट पर वेस्टइंडीज; साउथ अफ्रीका की मजबूत पकड़

दक्षिण अफ्रीका ने रोमांचक बनाया मैच

बता दें कि पांचवें व आखिरी दिन दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी 30/0 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। टोनी डी जॉर्जी (45) और एडेन मार्करम (38) ने सुबह के सत्र में 48 रन और जोड़े। जोमेल वॉरिकन ने जॉर्जी को विकेटकीपर सिल्‍वा के हाथों कैच आउट कराकर मेहमान टीम को पहला झटका दिया।

यहां से मार्करम को ट्रिस्‍टन स्‍टब्‍स (68) के साथ मिला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 35 रन जोड़े। वॉरिकन ने फिर मार्करम को होल्‍डर के हाथों कैच आउट कराकर दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका दिया। स्‍टब्‍स ने आक्रमक पारी खेलना जारी रखी, लेकिन वह आउट होने वाले आखिरी बल्‍लेबाज रहे। केमार रोच ने क्‍लीन बोल्‍ड करके स्‍टब्‍स की पारी का अंत किया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 50 गेंदों में 6 चौके और दो छक्‍के की मदद से 68 रन बनाए।

स्‍टब्‍स के आउट होते ही कप्‍तान टेंबा बावुमा ने पारी घोषित की। कप्‍तान बावुमा नाबाद 15 रन बनाकर लौटे। दक्षिण अफ्रीका का दूसरी पारी में स्‍कोर 29 ओवर में 173/3 रहा। मेजबान टीम को जीतने के लिए 298 रन का लक्ष्‍य मिला। वेस्‍टइंडीज की तरफ से जोमेल वॉरिकन ने दो विकेट झटके। केमार रोच को एक सफलता मिली।

केशव महाराज का चला जादू

फिर वेस्‍टइंडीज की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद खराब रही। केशव महाराज ने मेजबान कप्‍तान क्रैग ब्रेथवेट को खाता भी नहीं खोलने दिया और स्‍टब्‍स के हाथों कैच आउट करा दिया। स्‍कोर 18 पहुंचा था कि कगिसो रबाडा ने दूसरे ओपनर मिकेल लुईस (9) को स्‍टब्‍स के हाथों कैच आउट करा दिया।

यहां से कैसी कार्थी (31) और एलिक एथांजे (92) ने तीसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। फिर महाराज ने कार्थी को मुल्‍डर के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। एथांजे को कावेम हॉज (29) का साथ मिला और दोनों ने चौथे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। महाराज ने हॉज को विकेटकीपर वेरेनी के हाथों कैच आउट कराकर प्रोटियाज टीम को चौथी सफलता दिलाई।

महाराज ने कैरेबियाई टीम को जोरदार झटका दिया, जब उन्‍होंने एलिक एथांजे को शतक पूरा करने से रोक दिया। रिकेलटन ने महाराज की गेंद पर कैच पकड़कर एथांजे की पारी का अंत किया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 116 गेंदों में 9 चौके की मदद से 92 रन बनाए। फिर जेसन होल्‍डर (31*) और जोशुआ डी सिल्‍वा (2*) क्रीज पर जमे रहे और अंपायर्स ने मैच ड्रॉ की घोषणा की।

वेस्‍टइंडीज की तरफ से दूसरी पारी में केशव महाराज ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। कगिसो रबाडा को एक विकेट मिला।

संक्षिप्‍त स्‍कोर

दक्षिण अफ्रीका - 357 और 173/3 पारी घोषित

वेस्‍टइंडीज - 233 और 201/5

यह भी पढ़ें: बारिश की वजह से पहले दिन सिर्फ 15 ओवर का हुआ मैच, जेसन होल्डर को मिली एक सफलता