Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शमर जोसेफ ने घरेलू मैदान पर मचाई तबाही, एक ही दिन में गिरे 17 विकेट; वेस्टइंडीज पर अफ्रीका का पलड़ा भारी

त्रिनिदाद टेस्ट की धीमी पिच के विपरीत गुयाना में नीले आसमान के नीचे यह मैच बहुत तेजी से चला। टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। शमर जोसेफ ने अपने घरेलू मैदान पर घातक गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट चटकाए। इसके बाद साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने कहर बरपाया। पहले दिन कुल 17 विकेट गिरे।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 16 Aug 2024 10:01 AM (IST)
Hero Image
वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। गुयाना में वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच में तेज गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला। पहले मेजबान देश के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ ने पांच विकेट लेकर शानदार वापसी की। इसके बाद वियान मुल्डर ने मात्र 18 रन देकर 4 विकेट चटकाए। एक ही दिन में कुल 17 विकेट गिरे, जो गुयाना पर टेस्ट क्रिकेट के एक दिन में सबसे अधिक विकेट गिरने का रिकॉर्ड है।

त्रिनिदाद टेस्ट की धीमी पिच के विपरीत गुयाना में नीले आसमान के नीचे यह मैच बहुत तेजी से चला। दोनों कप्तानों की पहले बल्लेबाजी करने की इच्छा के बावजूद, यह गेंदबाजों, खासकर तेज गेंदबाजों के लिए गजब का दिन रहा। तेज गेंदबाजों ने कुल 82.2 ओवर फेंके और 68 रन देकर 15 विकेट झटक ले गए। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

शमर जोसेफ का कहर

चौथे ओवर में ही साउथ अफ्रीका ने अपना पहला विकेट गंवा दिया। इसके बाद शमर जोसेफ ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए साउथ के बल्लेबाजों के पैर क्रीज पर नहीं टिकने दिए। जोसेफ ने इनस्विंग से एडेन मार्करम को फंसाया और फिर दो गेंद बाद ही उन्होंने टेम्बा बावूमा को आउट किया। साउथ अफ्रीका ने पहले ड्रिंक्स ब्रेक पर 3 विकेट पर 20 रन बनाए।

— Windies Cricket (@windiescricket) August 15, 2024

साउथ अफ्रीका के लिए डेन पीट और नांद्रे बर्गर के बीच वेस्टइंडीज के खिलाफ 63 रनों की रिकॉर्ड 10वें विकेट की साझेदारी की। डेन पीट ने सर्वाधिक 38 रन की पारी खेली। जोसेफ ने 14 ओवर में 33 रन खर्च कर पांच विकेट हासिल किए। जेडन सील्स के नाम तीन विकेट रही। साउथ अफ्रीका के चार बल्लेबाज अपना खाता तक नहीं खोल पाए। अफ्रीका ने पहले पारी में 160 रन बनाए।

मिल्डर और बर्गर ने कराई वापसी

इसके जवाब में वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही। दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर वेस्टइंडीज ने अपना पहला विकेट गंवाया। मिकाइल लुइस बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। क्रैग ब्रैथवेट मात्र तीन रन ही बना सके। कीसी कार्टी ने 26 रन का योगदान दिया। वेस्टइंडीज का स्कोर 47/5 हो गया। जेसन होल्डर ने दक्षिण अफ्रीका को कड़ी टक्कर दी। मोती के साथ सातवें विकेट लिए 41 रन की साझेदारी की। दिन का खेल समाप्त होने से पहले ही गुडाकेश मोती 11 रन बनाकर आउट हुए।

जेसन होल्डर 33 रन बनाकर नाबाद लौटे। दिन का खेल समाप्त होने तक वेस्टइंडीज ने 97 रन पर 7 विकेट गंवा दिए हैं। वह साउथ अफ्रीका के पहली पारी से 63 रन पीछे है। अफ्रीका के लिए वियान मुल्डर ने चार विकेट लिए। नांद्रे बर्गर ने दो विकेट हासिल की।

यह भी पढे़ं- WI vs SA: केशव महाराज की फिरकी के सामने डटे एलिक एथांजे, दक्षिण अफ्रीका-वेस्‍टइंडीज के बीच रोमांचक टेस्‍ट रहा ड्रॉ

यह भी पढ़ें- SA vs WI Test: गीली पिच पर स्पिनर केशव महाराज ने बिखेरा जादू, बैकफुट पर वेस्टइंडीज; साउथ अफ्रीका की मजबूत पकड़