Move to Jagran APP

NZ W vs SL W: न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर भारत की बढ़ा दी टेंशन, रोमांचक हुई सेमीफाइनल की लड़ाई

Women T20 World Cup में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर सेमीफाइनल की ओर मजबूती से कदम बढ़ा दिए हैं। कीवी टीम की इस जीत से भारत की टेंशन बढ़ गई है। न्यूजीलैंड ने तीन मैच खेले हैं और दो में जीत दर्जकर 4 अंकों के साथ वह तीसरे नंबर पर है जबकि भारतीय टीम भी इतने ही अंक लेकर ग्रुप ए में दूसरे नंबर पर मौजूद है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 12 Oct 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया। फोटो- ICC

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 15वें मैच में न्यूजीलैंड का सामना श्रीलंका से हुआ। न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर महिला टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। न्यूजीलैंड के तीन मैच में चार अंक हो गए हैं। इससे भारत की टेंशन बढ़ गई है। भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए हर हाल में ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा।

भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के 3 मैच से एक समान 4 अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट के मामले में भारत, न्यूजीलैंड से आगे है। न्यूजीलैंड जीत के बावजूद प्वॉइंट टेबल में आगे नहीं बढ़ सकी। इस ग्रुप से ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। भारत लीग चरण में अपना अंतिम मैच रविवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगा, जबकि न्यूजीलैंड सोमवार को पाकिस्तान का सामना करेगा।

अमेलिया केर की घातक गेंदबाजी

बात करें मैच की तो श्रीलंका की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 115 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने 17.3 ओवर में 2 विकेट पर 118 रन बनाकर आसानी से मैच जीत लिया। कीवी टीम की ओर से ओपनर जॉजिया प्लीमर ने सर्वाधिक 53 रन बनाए, जबकि अमेलिया केर 34 रन बनाकर नाबाद रहीं। कप्तान सोफी डिवाइन ने नाबाद 13 रन का योगदान दिया।

श्रीलंका की पारी के दौरान लेग स्पिनर अमेलिया केर और ऑफ स्पिनर लीग कास्पेरेक ने दो-दो विकेट चटकाए। कप्तान चमारी अटापट्टू ने 41 गेंद पर 35 रन बनाए। विष्मी गुणरत्ने ने 8 रन का योगदान दिया। हर्षिता समरविक्रमा ने 18 रन बनाए। कविशा दिलहारी (10), नीलाक्षी डिसिल्वा (नाबाद 14) और अमा कंचना (नाबाद 10) के प्रयासों से श्रीलंका का स्कोर 100 के पार पहुंच सका।

क्यों बढ़ी भारत की टेंशन

न्यूजीलैंज की इस जीत से भारत की टेंशन बढ़ गई है। अब उसे सेमीफाइनल खेलने के लिए हर हाल में मैच जीतना ही होगा। अगर भारत मैच जीत लेता है तो उसके 4 मैच से 3 जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया के बराबर 6 अंक हो जाएंगे। न्यूजीलैंड अगर अपने दोनों लीग मैच जीत लेता है तो उसके भी 6 अंक होंगे। ऐसे में नेट रन रेट के आधार पर भारत और न्यूजीलैंड में जो आगे होगा वो सेमीफाइनल में जाएगा।

वहीं, अगर भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया से हार जाए और न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान से हार जाए, तब भी मामला नेट रन रेट पर ही आकर रुकेगा। हालांकि, अब आने वाले दिनों में पता चलेगा कि कौन सी वो चार टीमें हैं जो सेमीफाइनल खेलेंगी।

यह भी पढे़ं- AUS W vs NZ W: बेथ मूनी की पारी के बाद गेंदबाजों का कहर, ऑस्‍ट्रेलिया ने सेमीफाइनल की ओर बढ़ाया कदम

यह भी पढे़ं- IND W vs NZ W: पहली परीक्षा में विफल हुई 'हरमन सेना', 10 हार के बाद न्यूजीलैंड ने चखा जीत का स्वाद