Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AUS vs AFG: वानखेड़े में Glenn Maxwell ने किया 'चमत्कार', हार का तमाशा देखती रह गई अफगानिस्तान टीम, ऑस्ट्रेलिया ने कटाया सेमीफाइनल का टिकट

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के 39वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 3 विकेट से हराया। अफगानिस्तान से मिले 292 रन के लक्ष्य को कंगारू टीम ने 7 विकेट खोकर हासिल किया। टीम की ओर से ग्लेन मैक्सवेल ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक जमाया और वह 201 रन बनाकर नाबाद लौटे। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल का टिकट भी कटा लिया है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Tue, 07 Nov 2023 10:50 PM (IST)
Hero Image
Glenn Maxwell: ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 3 विकेट से हराया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। लाजवाब, बेमिसाल, शानदार और सालों-साल याद रखी जाने वाली पारी खेलकर ग्लेन मैक्सवेल ने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचा दिया है। मैक्सवेल ने कंगारू टीम के लिए अकेले लड़ाई लड़ते हुए दोहरा शतक जमाया, जिसके दम पर ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 3 विकेट से मात दी। मैक्सवेल दर्द से छटपटाते हुए भी नजर आए, लेकिन उन्होंने मैदान नहीं छोड़ा और वह मुजीब की गेंद पर सिक्स लगाकर टीम को जीत दिलाकर लौटे।

बेहद खराब रही ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत

292 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ट्रेविस हेड बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। वहीं, मिचेल मार्श 24 रन बनाने के बाद पवेलियन लौटे, तो डेविड वॉर्नर को 18 रन के स्कोर पर उमरजई ने चलता किया। मार्नस लाबुशेन 14 रन बनाकर रनआउट हुए, जबकि जोश इंग्लिस गोल्डन डक पर आउट हुए। मार्कस स्टोइनिस भी बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हुए।

मैक्सवेल की यादगार पारी

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने महज 91 के स्कोर पर अपने 7 विकेट गंवा दिए थे। अफगानिस्तान एक और बड़ा उलटफेर करने की ओर तेजी से बढ़ रही थी, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल बल्ला थामकर वानखेड़े के मैदान पर इतिहास रचने उतरे थे।

यह भी पढ़ें- AUS vs AFG: 23 साल के युवा बॉलर के आगे चारों खाने चित David Warner, लहराती हुई गेंद ने उड़ाया ऑफ स्टंप- VIDEO

सात विकेट गिरने के बाद मैक्सवेल ने मोर्चा संभाला और अफगानिस्तान के हर गेंदबाज की जमकर धुनाई की। मैक्सवेल ने 128 गेंदों पर 201 रन की नाबाद पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान मैक्सवेल ने 21 चौके और 10 छक्के जमाए। मैक्सवेल को पैट कमिंस का भी अच्छा साथ मिला और दोनों ने आठवें विकेट के लिए रिकॉर्ड पार्टनरशिप करते हुए टीम को जीत दिलाई।

इब्राहिम जदरान ने ठोका शतक

इससे पहले, अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 291 रन स्कोर बोर्ड पर लगाए हैं। टीम की ओर इब्राहिम जदरान ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए वनडे वर्ल्ड कप में पहला शतक जमाया। इब्राहिम 129 रन बनाकर नाबाद लौटे। वहीं, आखिरी के ओवरों में राशिद खान ने महज 18 गेंदों पर 35 रन की तेज तर्रार पारी खेली।