Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND W vs NZ W: विजयी शुरुआत करने उतरेगी हरमनप्रीत की टीम, न्यूजीलैंड से होगा सामना

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी। इस दौरान भारत की निगाह जीत के साथ आगाज करने पर होगी। भारत के सीनियर खिलाड़ियों पर सकारात्मक शुरुआत करने की जिम्मेदारी रहेगी। वहीं न्यूजीलैंड की टीम संतुलित है। टीम में बल्लेबाजों और गेंदबाजों का अच्छा संयोग है। युवा आलराउंडर अमेलिया केर खेल बदलने की क्षमता रखती हैं।

By Agency Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 08:50 PM (IST)
Hero Image
महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के प्रैक्टिस मैच के दौरान भारतीय टीम। फोटो- BCCI

दुबई, प्रेट्र। भारतीय टीम शुक्रवार को महिला टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप 'ए' के अपने शुरुआती मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा तो सीनियर स्टार खिलाड़‍ियों से अच्छे प्रदर्शन की दरकार होगी। टीम अतीत में बेहद करीब पहुंचकर चूकने की यादों से उबरने के लिए सकारात्मक शुरुआत के लक्ष्य के साथ उतरेगी।

संभवत: अपना अंतिम टी-20 वर्ल्ड कप खेल रही कप्तान हरमनप्रीत कौर कई बार ट्रॉफी के करीब पहुंचकर चूकने और निराशाजनक क्षणों की गवाह रही हैं। हरमनप्रीत की अगुआई में ही 2020 में भारत को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी। अतीत की तरह यह भारतीय टीम भी प्रतिभा से भरपूर है और केवल ऑस्ट्रेलिया के पास ही इतनी अच्छी टीम है।

दो बार न्यूजीलैंड की टीम रही है उपविजेता

मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के पास छह टी-20 खिताब हैं, जबकि भारत को पहली ट्रॉफी का इंतजार है। वहीं, न्यूजीलैंड दो बार का उपविजेता है और उसके खिलाफ जीत को रणनीतिक तथा मानसिक रूप से अच्छी स्थिति में होने का संकेत माना जा सकता है। भारत के लिए जीत के साथ शुरुआत करना महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि इस ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और पाकिस्तान की टीमें भी हैं।

शीर्ष खिलाड़‍ियों को दिखाना होगा दम

भारत को अपने शीर्ष खिलाड़‍ियों हरमनप्रीत, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा और दीप्ति शर्मा से महत्वपूर्ण योगदान की उम्मीद होगी। शेफाली और मंधाना शानदार लय में हैं। मंधाना ने पिछली पांच टी-20 पारियों में तीन अर्धशतक जड़े हैं, लेकिन हरमनप्रीत का प्रदर्शन कुछ निराशाजनक रहा है और उनका लय में होना भारत के शीर्ष और मध्य क्रम के लिए जरूरी है।

यह भारत की संभावनाओं के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि भीषण गर्मी के बीच शायद यूएई की पिचों पर रनों की भरमार नहीं हो, विशेषकर टूर्नामेंट के अंत में। हालांकि पिचों के टूटने से भारत के स्पिनरों को मदद मिल सकती है, जो टीम का मजबूत पक्ष है। टीम में सिर्फ तीन तेज गेंदबाज रेणुका सिंह, पूजा वस्त्रकार और अरुंधति रेड्डी हैं। पूरी संभावना है कि भारत सिर्फ दो तेज गेंदबाजों को खिलाएगा और स्पिनरों पर अधिक निर्भर रहना होगा।

गेंदबाजों पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

भारत के पास स्पिन विभाग में असाधारण विविधता है। आक्रमण की कमान आफ स्पिनर दीप्ति और श्रेयंका पाटिल, लेग स्पिनर आशा शोभना और बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव के कंधों पर होगी। न्यूजीलैंड की टीम में भी अनुभवी और युवा खिलाड़‍ियों का अच्छा मिश्रण है, जिससे टीम का दावा मजबूत है। करिश्माई कप्तान सोफी डिवाइन, अनुभवी ऑलराउंडर सूजी बेट्स और अनुभवी तेज गेंदबाज ली ताहुहू और लेघ कास्पेरेक टीम की रीढ़ हैं। युवा आलराउंडर अमेलिया केर भी टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और न्यूजीलैंड की टीम टूर्नामेंट में चौंकाने वाला प्रदर्शन कर सकती है।

महिला टी20 वर्ल्ड के लिए दोनों देशों की टीमः-

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, रिचा घोष, यास्तिका भाटिया, पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह, डी हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीवन।

न्यूजीलैंड: सोफी डिवाइन (कप्तान), सूजी बेट्स, एडेन कार्सन, इजी गेज, मैडी ग्रीन, ब्रूक हालिडे, फ्रेन जोनास, लेघ कास्पेरेक, अमेलिया केर, जेस केर, रोजमेरी मायर, मौली पेनफोल्ड, जार्जिया प्लिमर, हन्ना रोव और ली ताहुहु

यह भी पढे़ं- Women T20 WC: जेमिमा-पूजा के दमदार प्रदर्शन से जीती भारतीय टीम, वेस्टइंडीज को 20 रन से रौंदा