Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: ग्रीन पार्क में करो 'क्लीन स्वीप' भारतीय टीम, टेस्ट में दबदबा बनाए रखने उतरेंगे मेजबान

भारत और बांग्‍लादेश के बीच शुक्रवार से दूसरा और अंतिम टेस्‍ट कानपुर के ग्रीन पार्क स्‍टेडियम पर शुरू होगा। चेन्नई टेस्ट मैच जीतकर भारत ने 1-0 से बढ़त बना ली है। भारत कानपुर में क्लीन स्वीप करने उतरेगा। साथ ही उसकी नजरें स्वदेश में लगातार 18वीं सीरीज जीतने पर लगी हैं। वहीं बांग्लादेश आखिरी टेस्ट मैच जीतकर सीरीज ड्रॉ कराना चाहेगा।

By Jagran News Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 26 Sep 2024 10:19 PM (IST)
Hero Image
कानपुर टेस्ट में कई रिकॉर्ड तोड़ेंगे विराट और रोहित। फाइल फोटो

अभिषेक त्रिपाठी, जागरण कानपुर। चेन्नई टेस्ट में 280 रन की बड़ी जीत के बाद भारतीय टीम शुक्रवार को जब बांग्लादेश से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम पर दूसरे टेस्ट मैच में भिड़ेगी तो उसका इरादा एक बार फिर बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करने का होगा। अब तक बांग्लादेश भारत में कोई भी टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है और हर सीरीज भारत ने एकतरफा अंदाज में जीती है।

इससे पहले भारत ने 2017 में बांग्लादेश को 1-0 से और 2019-20 में 2-0 से टेस्ट सीरीज में हराया था और अब कानपुर में भी रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम दो टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम करने उतरेगी। चेन्नई में जिस तरह से भारतीय टीम ने वापसी की थी, उससे उसके टेस्ट क्रिकेट में दबदबे का पता चलता है और उसकी नजरें स्वदेश में लगातार 18वीं सीरीज जीतने पर लगी हैं।

रोहित-विराट से बड़ी पारी की उम्मीद

भारत ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन के ऑलराउंड खेल, शुभमन-ऋषभ पंत के शतक और रवींद्र जडेजा ने बल्ले और गेंद से कमाल किया था। इस बार भारत को अपने दो सबसे बड़े बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली से बड़ी पारी की आशा होगी, क्योंकि आगे भारत को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है।

दर्ज करेंगे बड़े रिकॉर्ड

ये दोनों सूरमा भी बड़ी पारी खेलकर ग्रीन पार्क में रिकार्ड भी बनाने को आतुर होंगे। कानपुर में 35 रन बनाते ही विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 27 हजार रन बनाने वाले चौथे क्रिकेटर बन जाएंगे। विराट के नाम टेस्ट में 29 शतक हैं और अगर ग्रीन पार्क पर उनके बल्ले से शतक निलकता है तो वह ऑस्ट्रेलिया के महान सर डान ब्रैडमैन (29 शतक) को पीछे छोड़ देंगे। वहीं, अगर रोहित शतक लगाते हैं तो वह कुल अंतरराष्ट्रीय शतकों के मामले में राहुल द्रविड़ से आगे निकल जाएंगे। रोहित और द्रविड़ के नाम 48-48 शतक हैं।

यह भी पढे़ं- IND vs BAN: भारत की प्‍लेइंग 11 पिच और मौसम देखकर तय होगी, सहायक कोच ने बढ़ाए शक के दायरे

यह भी पढ़ें- IND vs BAN Playing 11: दूसरे टेस्‍ट में ऐसी हो सकती है भारत की प्‍लेइंग 11, प्रमुख पेसर बाहर तो चाइनामैन की होगी वापसी!