Move to Jagran APP

IND vs BAN: टेस्ट के बाद टी-20 में करो 'क्लीन स्वीप', 2-0 से अजेय बढ़त ले चुकी है भारतीय टीम

भारतीय टीम तीन मैच की टी20I सीरीज में बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। ग्वालियर में खेले गए पहले टी20I में भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया। इसके बाद दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20I में भारत ने 86 रन से जीत दर्ज की। अब तीसरा मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 12 अक्टूबर को खेला जाएगा।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 11 Oct 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश पर क्लीन स्विप करने को तैयार भारतीय टीम। फोटो- BCCI

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम करने वाली भारतीय टीम जब शनिवार को बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20I मुकाबले में उतरेगी तो उसकी निगाहें यहां क्लीन स्वीप करने पर होंगी। ग्वालियर और दिल्ली में धमाकेदार जीत के बाद सीरीज में अजेय बढ़त बना चुकी सूर्यकुमार यादव की अगुआई वाली भारतीय टीम इस मुकाबले में बेंच स्ट्रेंथ को आजमा सकती है।

भारत ने अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को आराम देकर इस टी-20 सीरीज में युवा खिलाड़ियों को अवसर दिया, जिन्होंने मुख्य कोच गौतम गंभीर की रणनीति पर पूरी तरह से अमल करके जीत का जज्बा दिखाया।

जितेश को मिल सकता है मौका

बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने जिस तरह से परिणाम हासिल करने के लिए आक्रामक क्रिकेट खेली उससे टीम के नए दृष्टिकोण का पता चलता है। फिलहाल संजू सैमसन और अभिषेक शर्मा की आरंभिक जोड़ी का प्रदर्शन टीम के लिए थोड़ी चिंता का विषय होगा। सैमसन को पारी शुरू करने का मौका दिया गया, लेकिन केरल का यह विकेटकीपर बल्लेबाज अभी तक इसका लाभ नहीं उठा पाया है।

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी, फोटो- BCCI

संजू ने पहेल मैच में 29 और दूसरे मैच में केवल 10 रन ही बनाए थे। ऐसे में भारतीय टीम प्रबंधन यहां बेंच पर अपनी बारी का इंतजार कर रहे दूसरे विकेटकीपर जितेश शर्मा को भी परख सकता है। हालांकि, अगर संजू को बाहर किया जाता है तो अभिषेक के साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा, यह भी देखने वाली बात होगी। इसके अलावा भारतीय टीम प्रबंधन लेग स्पिनर रवि बिश्नोई और ऑलराउंडर हर्षित राणा को भी मौका देने पर विचार कर सकता है।

विकल्प तैयार करने पर फोकस

अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्राफी जैसी महत्वपूर्ण प्रतियोगिता को ध्यान में रखते हुए टीम प्रबंधन कुछ अच्छे विकल्प तैयार करने पर भी ध्यान दे रहा है। फिर चाहे वह तेज गेंदबाज मयंक यादव हों या स्पिनर वरुण चक्रवर्ती, कोच गौतम गंभीर उनके प्रदर्शन पर करीबी नजर रखे हुए हैं और इन खिलाड़ियों ने भी अभी तक अपने मुख्य कोच को निराश नहीं किया है।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे मैच के दौरान रिंकू सिंह और नीतीश रेड्डी, फोटो- BCCI

मयंक आईपीएल 2024 के बाद चोटिल होने के कारण अधिकतर मैचों में नहीं खेल पाए थे, लेकिन इस सीरीज में उन्होंने 150 किलोमीटर की रफ्तार से गेंदबाजी करके अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया है। चक्रवर्ती ने ग्वालियर में पहले मैच में तीन विकेट लेकर तीन साल के बाद राष्ट्रीय टीम में सफल वापसी की है। टीम प्रबंधन ऑलराउंडर नीतीश कुमार रेड्डी के प्रदर्शन पर भी करीबी नजर रखेगा।

नीतीश रेड्डी पर होगी प्रबंधन की निगाह

नीतीश ने दिल्ली में खेले गए पिछले मुकाबले में केवल 34 गेंद पर 74 रन की धमाकेदार पारी खेलने के अलावा दो विकेट भी लिए। जहां तक बांग्लादेश का सवाल है जो उसे अभी तक बल्लेबाजों ने काफी निराश किया है। उसे अगर वर्तमान दौरे में अपनी एकमात्र जीत हासिल करनी है तो कप्तान नजमुल हुसैन शांतो और लिटन दास जैसे सीनियर बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

दोनों टीमों के स्क्वाड

भारत : सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन, रिंकू सिंह, हार्दिक पंड्या, रियान पराग, नीतीश कुमार रेड्डी, वॉशिगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती, जितेश शर्मा, अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा, मयंक यादव, तिलक वर्मा।

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तंजीद हसन तमीम, परवेज हुसैन इमोन, तौहीद हृदोय, महमूद उल्लाह, लिटन दास, जाकेर अली अनिक, मेहदी हसन मिराज, महेदी हसन, रिशाद हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद, शोरिफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब, रकीबुल हसन।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN Pitch Report And Playing 11: तीसरे टी20I में भारतीय टीम कर सकती है दो बदलाव, हैदराबाद की पिच पर बरसते हैं रन

यह भी पढे़ं- 147 साल में पाकिस्तान को पहली बार मिली शर्मनाक हार, इंग्लैंड ने एशिया में रचा इतिहास तो रिकॉर्ड्स बुक में मची उथल-पुथल