Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs CAN T20 WC Match Preview: बदलेगा रोहित शर्मा का पार्टनर, कनाडा के खिलाफ पुराने ढर्रे पर लौटेगी टीम इंडिया!

IND vs CAN T20 World Cup Match Preview टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में आज भारतीय टीम की नजर जीत का चौका लगाने पर होगी। टूर्नामेंट के 30वें मुकाबले में टीम इंडिया कनाडा से भिड़ने के लिए तैयार है। यह मैच फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड में खेला जाएगा। हालांकि मैच पर संंकट के बादल मंडरा रहे हैं।

By abhishek tripathiEdited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 15 Jun 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम पहले ही सुपर 8 में पहुंच चुकी है। इमेज- बीसीसीआई

अभिषेक त्रिपाठी, जागरण फ्लोरिडा: न्यूयार्क से 1850 किमी दूर फ्लोरिडा पहुंची भारतीय टीम ने अब फार्म की वापसी और सुपर-8 चरण के मुकाबलों से पूर्व बड़ी जीत दर्ज करने पर लक्ष्य साधा होगा। भारत टी20 विश्व कप के अपने अंतिम ग्रुप ए मैच में शनिवार को यहां कनाडा से भिड़ेगा। टीम यही चाहेगी कि मुकाबले में वर्षा का खलल नहीं पड़े क्योंकि फ्लोरिडा के कई हिस्सों में लगातार वर्षा हो रही है।

तीन मैच में तीन जीत के साथ भारत पहले ही सुपर आठ चरण में जगह बना चुका है। अब उसे आगामी सभी मुकाबले वेस्टइंडीज में खेलने हैं। ऐसे में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा कनाडा के विरुद्ध अतिरिक्त खिलाडि़यों को अवसर दे सकते हैं।

कोहली की फार्म में वापसी आवश्यक

ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम की पिच से गेंदबाजों को शायद न्यूयार्क जितनी मदद नहीं मिले जहां की पिच पर असमान उछाल था और धीमे आउटफील्ड के कारण क्रिकेट से अधिक मैदान और पिच की चर्चा हो रही थी। हालांकि, अब एक बार फिर टीम की नजर फार्म से जूझ रहे स्टार प्रारंभिक बल्लेबाज विराट कोहली पर होगी, जो यही चाहेंगे कि स्थान के बदलने के साथ उनकी किस्मत भी बदल जाए।

कोहली के ऊपर से हालांकि इस तथ्य से दबाव कुछ कम होगा कि उनके खराब प्रदर्शन का असर टीम के प्रदर्शन पर अब तक नहीं पड़ा है। यद्यपि, कप्तान रोहित यही चाहेंगे कि टीम के प्रमुख बल्लेबाज की फार्म वापसी हो, इसलिए हो सकता है यशस्वी को अवसर देकर कोहली को वह तीन नंबर पर लेकर आ जाएं।

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: विराट कोहली को मिला धोनी के इस चेले का साथ, बोला- अगले 3 मैचों में ठोक डालेंगे 3 शतक

पंत और सूर्य ने की है भरपाई

कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत कर रहे कोहली के शीघ्र आउट होने से हालांकि टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल रही और बाद में आने वाले बल्लेबाजों पर दबाव बन रहा है। रिषभ पंत और सूर्यकुमार यादव जैसे बल्लेबाज हालांकि कोहली के खराब प्रदर्शन की भरपाई करने में बहुत हद तक सफल रहे हैं।

पंत ने आयरलैंड और पाकिस्तान के विरुद्ध क्रमश: 36 और 42 रन की पारियां खेलकर इन दोनों मैच में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। सूर्यकुमार यादव ने टूर्नामेंट में खराब शुरुआत से उबरते हुए अमेरिका के विरुद्ध महत्वपूर्ण अर्धशतक जड़ा। शिवम दुबे ने भी सह मेजबान के विरुद्ध 35 गेंद में 31 रन बनाए जिससे संजू सैमसन पर उन्हें एक बार फिर वरीयता मिलने की आशा है।

गेंदबाजों ने संभाली है कमान

भारतीय बल्लेबाजों को भले ही न्यूयार्क की 'ड्राप इन पिचों' (दूसरी जगह तैयार करके लाई गई पिचें) पर जूझना पड़ा हो लेकिन इन विकेटों पर उसके गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। जसप्रीत बुमराह (पांच विकेट), हार्दिक पांड्या (सात विकेट) और अर्शदीप सिंह (सात विकेट) की तिकड़ी ने विरोधी बल्लेबाजों को लगातार परेशान किया। पांड्या और अर्शदीप का प्रदर्शन टीम प्रबंधन के लिए राहत भरा है क्योंकि ये दोनों आईपीएल में नाकाम रहे थे।

कुलदीप या चहल को मिल सकता है अवसर

भारतीय टीम कनाडा के विरुद्ध कुलदीप यादव या युजवेंद्र चहल या फिर दोनों को अवसर देने के बारे में सोच सकती है। ऐसी स्थिति में भारत को जडेजा और अक्षर पटेल को ब्रेक देना पड़ सकता है। अक्षर ने गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया है। इससे गेंदबाजी इकाई को कैरेबिया की पिचों के लिए तैयारी का अवसर मिलेगा जहां की पिचों से स्पिनरों को अधिक मदद मिलने की पूरी आशा है।

कनाडा में चौंकाने की क्षमता

कनाडा ने भी आयरलैंड के विरुद्ध 12 रन की जीत के साथ अपनी क्षमता दिखाई है। प्रारंभिक बल्लेबाज आरोन जानसन जैसे खिलाड़ी विरोधी टीम को हैरान करने में सक्षम हैं। यद्यपि, कनाडा के बल्लेबाजों के लिए भारत की मजबूत टीम को हराना आसान नहीं होगा।

वर्षा डाल सकती है बाधा

मैच में वर्षा से बाधा होने की संभानवा प्रबल है। लाडरहिल मियामी से लगभग 50 किमी दूर है जो उष्णकटिबंधीय तूफान के कारण आई बाढ़ से जूझ रहा है। यह टूर्नामेंट के आयोजकों के लिए चिंता की स्थिति है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप ¨सह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

कनाडा: साद बिन जफर (कप्तान), आरोन जानसन, डाइलन हेलिगर, दिलप्रीत बाजवा, रिषिव जोशी, जेरेमी गार्डन, जुनैद सिद्दीकी, कलीम सना, कंवरपाल तथगुर, नवनीत धालीवाल, निकोलस किरटन, परगट सिंह, रविंद्रपाल सिंह, रेयानखान पठान और श्रेयस मोव्वा।

ये भी पढ़ें: Gautam Gambhir ने कोच बनने से पहले ही दे दिए बड़े बदलाव के संकेत, इस बड़े नियम को 'आउट' करने की कर ली तैयारी