Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रवेश पत्र को लेकर खालसा कॉलेज में छात्रों का हंगामा

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक परीक्षा से पूर्व हाजिरी कम होने

By Edited By: Updated: Wed, 29 Apr 2015 07:54 PM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक परीक्षा से पूर्व हाजिरी कम होने के चलते विद्यार्थियों का प्रवेश पत्र रोके जाने को लेकर हंगामा नया नहीं है। आगामी 7 मई से शुरू होने जा रही परीक्षाओं के मद्देनजर प्रवेश पत्र नहीं मिलने पर बुधवार को करोलबाग स्थित गुरु नानक देव खालसा कॉलेज में छात्रों ने जमकर प्रदर्शन किया। कॉलेज में पढ़ने वाले करीब 500 छात्र इस बार कम हाजिरी के चलते परेशान हैं।

कॉलेज में इतिहास ऑनर्स के छात्र व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) के विभाग मंत्री प्रणव मिश्रा ने बताया कि बुधवार सुबह छात्र परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र लेने पहुंचे तो पता चला कि कम हाजिरी के चलते अंडरटेकिंग के माध्यम से उन छात्रों को ही प्रवेश पत्र जारी होगा। इसके लिए उन्हें एक निर्धारित राशि का भुगतान करना होगा। प्रणव के मुताबिक, यह राशि 2500 रुपये निर्धारित की गई। छात्रों ने इस अनिवार्यता का विरोध किया तो प्रशासन ने सख्त रख अपनाने का भय दिखाया।

हालांकि, विरोध जताने पर कॉलेज प्रशासन को अपना निर्णय वापस लेना पड़ा। फिर भी प्रशासन कम हाजिरी वाले छात्रों से 250 रुपये की जुर्माना राशि लेने जा रहा है। इस विषय में जब कॉलेज प्राचार्य डॉ. मनमोहन कौर से बात की गई तो उनका कहना था कि विद्याथिर्यों को प्रवेश पत्र के मुद्दे पर कुछ शिकायत थी, जिसे दूर कर लिया गया है। जहां तक प्रवेश पत्र के एवज में जुर्माना राशि वसूलने की बात है तो ऐसा कोई नियम कॉलेज ने लागू नहीं किया है।

उधर, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ में वित्तीय अनियमितताओं के खिलाफ पिछले 10 दिनों से जारी छात्रों का अनशन बुधवार को भी चला। प्रशासन की ओर से मांगों पर विचार नहीं किए जाने के खिलाफ उन्होंने रजिस्ट्रार का पुतला जलाकर विरोध जताया। इस मौके पर प्रदर्शनकारी छात्र विनय कौशिक ने बताया कि वे इस मामले में जल्द ही मानव संसाधन एवं विकास मंत्री से मुलाकात कर स्थिति से अवगत कराएंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें