Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्पेशल चांस मिले तो पूरी हो डिग्री

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में यदि स्पेशल चांस का विकल्प फिर खुल जाए तो क

By Edited By: Updated: Thu, 30 Jul 2015 07:44 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में यदि स्पेशल चांस का विकल्प फिर खुल जाए तो करीब डेढ़ हजार विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। यह व्यवस्था वर्ष 2012 में बंद कर दी गई है और इसके चलते ये विद्यार्थी स्नातक की डिग्री पूरी नहीं कर पा रहे हैं।

विश्वविद्यालय में स्पेशल चांस के तहत विद्यार्थियों को वर्ष 2012 तक स्नातक की डिग्री पूरी करने के लिए तय अवधि से अधिक समय गुजरने पर विशेष अवसर दिया जाता था। सेमेस्टर सिस्टम लागू होने पर यह व्यवस्था खत्म कर दी गई। हालांकि न्यायालय के आदेश पर वर्ष 2013 में सवा चार सौ विद्यार्थियों को इस सुविधा का लाभ दिया गया।

विश्वविद्यालय के एक्सटर्नल सेल में वर्ष 2007 में बीए प्रोग्राम में दाखिला लेने वाले लव अग्रवाल ने बताया कि वर्ष 2006 के विद्यार्थियों को 2013 तक स्पेशल चांस का लाभ मिला, लेकिन जब उनकी बारी आई तो इसे बंद कर दिया गया। मामला न्यायालय तक गया और वहां विशेष समिति के माध्यम से इस राहत पर विचार की बात हुई। इस समिति को तीन माह में रिपोर्ट सौंपनी थी, यह अवधि फरवरी 2015 में पूरी हो चुकी है।

नई व्यवस्था में छह साल की अवधि

विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब सेमेस्टर सिस्टम लागू है, इसलिए विद्यार्थियों को स्नातक की डिग्री के लिए छह साल का समय दिया जाता है।

वर्ष 1975 में लागू हुई थी व्यवस्था

किन्हीं कारणों से निर्धारित अवधि में डिग्री पूरी न कर पाने की सूरत में डीयू में स्पेशल चांस देने की व्यवस्था वर्ष 1975 में विद्वत परिषद की बैठक में प्रस्ताव पारित कर शुरू की गई थी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें