Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तेहखंड गांव की सड़कों पर भरा गंदा पानी

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : तेहखंड गांव की सड़कों पर भरे सीवर के पानी से लोग परेशान हैं। इससे ल

By Edited By: Updated: Mon, 21 Dec 2015 06:23 PM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : तेहखंड गांव की सड़कों पर भरे सीवर के पानी से लोग परेशान हैं। इससे लोगों को चलने में तो परेशानी हो ही रही है, साथ ही दुर्गध का सामना भी करना पड़ रहा है। गाव के लोगों ने बताया कि कई बार शिकायत करने के बावजूद यहां पर न तो सीवर की सफाई की गई और न ही सड़कों की। सीवर रोजाना सुबह-शाम ओवरफ्लो होते हैं और पानी सड़कों पर भर जाता है। गांव के कुछ क्षेत्रों में 24 इंच व्यास वाली सीवर लाइन बिछाई जा चुकी है, लेकिन अधिकतर क्षेत्र में अब भी सीवर लाइन नहीं है।

गांव के लोगों का कहना है कि यहां की पुरानी सीवर लाइन पहले की जनसंख्या के हिसाब से बिछाई गई थी, जो अब नाकाफी साबित हो रही है। इसलिए सीवर अक्सर चोक होकर ओवरफ्लो होते रहते हैं। गांव में सड़कों के किनारे बनी नालियों में भी पानी भरा रहता है। यह पानी भी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर भर जाता है। इस कारण सड़कें टूटकर जर्जर हो गई हैं। सड़कों पर भरे पानी के कारण इस माह में भी मच्छर पैदा हो रहे हैं, जिससे लोगों को संक्रामक बीमारियां होने का खतरा बना हुआ है।

गांव वालों ने दिल्ली जलबोर्ड व निगम से इसकी शिकायत भी की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। गांव वालों का कहना है कि सीवर की नियमित रूप से सफाई की जाए तो लोगों की समस्या का समाधान हो जाएगा। इस क्षेत्र का काम देखने वाले दिल्ली जल बोर्ड के असिस्टेंट इंजीनियर का कहना है कि गांव में पड़ी सीवर की लाइनें 25 साल पुरानी हैं। इसलिए इनकी कैरिज क्षमता कम हो गई है। समय-समय पर लाइनों की सफाई करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि गांव के कुछ हिस्सों में जल बोर्ड की सीवर लाइन नहीं हैं।