Move to Jagran APP

अब जेएनयू के प्रो. लामा पर लगा यौन शोषण का आरोप, कार्रवाई की मांग

छात्रा ने अपनी फेसबुक पोस्ट पर जेएनयू समुदाय को संबोधित करते हुए लिखा है कि मैं जुलाई 2017 से प्रो. लामा के उत्पीड़न के खिलाफ लड़ रही हूं। प्रो. लामा के खिलाफ कार्रवाई करें।

By Amit MishraEdited By: Updated: Mon, 26 Mar 2018 01:42 PM (IST)
Hero Image
अब जेएनयू के प्रो. लामा पर लगा यौन शोषण का आरोप, कार्रवाई की मांग

नई दिल्ली [जेएनएन]। आठ छात्राओं द्वारा प्रो अतुल जौहरी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाए जाने के बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में छात्र संगठनों का आंदोलन जारी है। इस बीच जेएनयू की एक अन्य छात्रा ने स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के प्रो. एमपी लामा पर यौन शोषण का आरोप लगाते हुए अपनी लड़ाई जारी रखने का एलान किया है। प्रो. लामा पर इससे पहले भी एक छात्रा यौन उत्पीड़न का आरोप लगा चुकी है।

कार्रवाई करने की मांग

जेएनयू के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के प्रोफेसर एमपी लामा व राजेश खरात को यौन उत्पीड़न का आरोपी बताते हुए एक अन्य छात्रा ने बीते बृहस्पतिवार को कुलपति को ई-मेल भेजा था। छात्रा ने दोनों प्रोफेसर के खिलाफ जल्द कार्रवाई करने की मांग की थी। इसके बाद जेएनयू की अन्य छात्रा ने रविवार को फेसबुक पर पोस्ट लिखकर प्रो. लामा पर यौन शोषण का आरोप लगाया है।

उत्पीड़न के खिलाफ लड़ रही हूं

छात्रा ने अपनी फेसबुक पोस्ट पर जेएनयू समुदाय को संबोधित करते हुए लिखा है कि मैं जुलाई 2017 से प्रो. लामा के उत्पीड़न के खिलाफ लड़ रही हूं। मेरा दो बार पंजीकरण इसलिए रद कर दिया गया क्योंकि मैं अपनी बात पर अडिग थी। क्या यह इसलिए हुआ क्योंकि मैं किसी राजनीतिक संगठन से नहीं जुड़ी हूं। उसने अपनी पोस्ट पर लिखा है कि अगर राजनीतिक सहयोग व गठबंधन जेएनयू में न्याय पाने का मानदंड है तो मैं अकेले ही अपनी लड़ाई जारी रखूंगी। इस लड़ाई में आवाज बनने के लिए छात्रा ने जेएनयू समुदाय को धन्यवाद दिया है।

गौरतलब है कि छात्रा ने जो आरोप प्रो. लामा पर लगाए हैं। उनकी शिकायत छात्रा ने विवि की आंतरिक शिकायत समिति से की है या नहीं, फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

प्रो. लामा के निलंबन को लेकर एबीवीपी करेगा प्रदर्शन

प्रो. लामा को निलंबित किए जाने की मांग को लेकर एबीवीपी प्रदर्शन करेगा। जेएनयू की एक अन्य छात्रा द्वारा प्रो लामा पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाए जाने के बाद एबीवीपी ने इसकी घोषणा की है। जेएनयू छात्रसंघ की पूर्व संयुक्त सचिव व एबीवीपी पदाधिकारी सौरभ शर्मा ने कहा कि प्रो. लामा कई अन्य छात्राओं से भी ऐसी घटिया हरकत कर चुके हैं। हमारी मांग है कि कुलपति छात्रा के आरोपों पर संज्ञान लेते हुए प्रो. लामा के खिलाफ कार्रवाई करें। 

यह भी पढ़ें: यौन उत्पीड़न के आरोपी JNU प्रोफेसर को मिली जमानत, बोले- बर्बाद हो जाएगा करियर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।