Move to Jagran APP

गुरुग्राम: झुग्गियों में लगी भीषण आग, झुलसने से 13 वर्षीय किशोरी की मौत

आग लगने के कारणों का स्पष्ट रूप से पता नहीं लग पाया है, लेकिन खाना बनाते वक्त सिलेंडर चूल्हे से आग लगने की संभावना जताई जा रही है।

By Amit MishraEdited By: Updated: Tue, 27 Mar 2018 08:34 AM (IST)
Hero Image
गुरुग्राम: झुग्गियों में लगी भीषण आग, झुलसने से 13 वर्षीय किशोरी की मौत

गुरुग्राम [जेएनएन]। तिघरा गांव और द लीजेंड सोसायटी के पास करीब 40 झुग्गियों में सोमवार को भीषण आग लग गई। आग की चपेट में आने से एक 13 वर्षीय किशोरी की बुरी तरह झुलसने से मौत गई। आग की चपेट में आने के बाद किशोरी को शहर के ऑर्टिमिस अस्पताल में ले जाया गया था, जहां से उसे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में रेफर कर दिया। अस्पताल पहुंचने के बाद चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

दो महिलाएं बेहोश हो गईं

आगजनी के दौरान दो महिलाएं भी बेहोश हो गईं, लेकिन प्राथमिक उपचार के बाद दोनों की हालत सामान्य हैं। आग लगने के कारणों का स्पष्ट रूप से पता नहीं लग पाया है, लेकिन खाना बनाते वक्त सिलेंडर चूल्हे से आग लगने की संभावना जताई जा रही है। शहर के विभिन्न दमकल केंद्रों से पहुंची फायर ब्रिगेड की 7 गाड़ियों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया।

70 फीसद से ज्यादा झुलस गई थी किशोरी

पुलिस के मुताबिक आगजनी में 13 वर्षीय किशोरी दीपाली दास 70 फीसद से ज्यादा झुलस गई थी। तुरंत आर्टिमिस अस्पताल ले जाया गया, लेकिन गंभीर हालत को देखते हुए उसे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल रेफर कर दिया गया। अस्पताल पहुंचते ही चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

आग पर पाया गया काबू 

दमकल के अधिकारियों के मुताबिक सुबह करीब 10:15 बजे झुग्गियों में आग लगने की सूचना मिली थी। सूचना मिलते ही तुरंत सेक्टर-29 के दमकल केंद्र से फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियां, उद्योग विहार से एक और भीम नगर व सेक्टर-37 से भी एक-एक दमकल की गाड़ियां आग बुझाने के लिए रवाना कर दी गईं। मौके पर सात गाड़ियां पहुंची और करीब 40 मिनट में पूरी तरह से आग पर काबू पा लिया गया। 

हो सकता था बड़ा हादसा 

झुग्गियों में श्रमिक रहते थे। आग लगते ही ऊंची लपटें निकलनी शुरू हो गईं और कुछ ही देर में करीब 40 झुग्गियां आग की चपेट में आ गईं। इन झुग्गियों के अलावा कुछ ही दूरी पर 70 से 80 और झुग्गियां बनी हुईं थी। समय रहते दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया, अगर आग इन तक पहुंचती तो बड़ा हादसा हो सकता था। 

यह भी पढ़ें: प्‍यास बुझाने के लिए रिहायशी इलाके की ओर रुख कर रहे हैं तेंदुए, अरावली में गहराया जल संकट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।