Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल: खूबसूरती पाने के लिए हिट हो रहा है चीन का ये प्राचीन उपचार

एक्यूपंक्चर चीन का प्राचीन उपचार है। इससे पहले रोगों से मुक्ति पाई जाती थी। अब सौंदर्य के क्षेत्र में भी इसे और बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है।

By Amit MishraEdited By: Updated: Sun, 01 Apr 2018 09:34 AM (IST)
Hero Image
लाइफस्टाइल: खूबसूरती पाने के लिए हिट हो रहा है चीन का ये प्राचीन उपचार

गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। प्रजेंटेबल लगने की होड़ में लोग अपने चेहरे पर तमाम तरह के प्रयोग करवा रहे हैं। बोटॉक्स से लेकर अन्य थेरेपीज से जहां चेहरे को बढ़ती उम्र के प्रभावों से बचाया जा रहा है वहीं इस क्षेत्र में और उन्नत प्रयोगों को भी सराहना मिल रही है। दिल्ली एनसीआर में भी अब नए प्रयोगों को बढ़ावा दिया जा रहा है और इसके प्रभाव में हर आयुवर्ग के लोग आ रहे हैं। इन दिनों फेशियल एक्यूपंक्चर एक नई क्रांति लेकर आ रहा है। चेहरे पर एक्यूपंक्चर उपचार के जरिए नई आभा पाई जा रही है।

क्या है फेशियल एक्यूपंक्चर

यह चीन का प्राचीन उपचार है। इससे पहले रोगों से मुक्ति पाई जाती थी। अब सौंदर्य के क्षेत्र में भी इसे और बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें सूइयों के जरिए चेहरे की मांसपेशियों को पंक्चर किया जाता है। स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. सचिन धवन के मुताबिक अभी केवल चुनिंदा क्लीनिक्स पर ही होने वाले इस उपचार से चेहरे की मांसपेशियों को रिलैक्स किया जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन यानि रक्त संचरण बेहतर होता है, जिससे चेहरे की आभा बढ़ती है। साथ ही इस उपचार से स्किन की कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। इस विधि से चेहरे के स्किन पर कौलेजन प्रोटीन का निर्माण प्रभावित होता है जिससे चेहरे पर चमक बढ़ती है।

ताकि न पड़े दुष्प्रभाव

विशेषज्ञों के मुताबिक इस तरह की थेरेपीज में बहुत ही सावधानी रखने की जरूरत होती है। चूंकि यह प्रक्रिया माइक्रोनीडलिंग की तरह इनवेसिव है यानि कि इसमें स्किन को भेदा जाता है। ऐसे में इसमें जरा सी असावधानी मुश्किल पैदा कर सकती है। इसके अलावा इस प्रक्रिया को बार बार करवाने की जरूरत पड़ती है ताकि स्किन तरोताजा बनी रहे।

प्रशिक्षित डॉक्टर का चयन करना चाहिए

डॉ. दीप्ती सक्सेना के मुताबिक इस तरह के उपचार को करवाने के लिए सधे हुए प्रशिक्षित डॉक्टर का चयन करना चाहिए। यह ब्यूटी थैरेपी चेहरे को रिलैक्स करने के लिए करवाई जाती है। चेहरे की त्वचा से तनाव दूर करके प्रोटीन निर्माण को बढ़ावा मिलता है। इस प्रक्रिया में ब्लड सर्कुलेशन सुचारू होता है, जिससे कि मसल्स रिलैक्स हो जाती हैं और चेहरे के त्वचा की अशुद्धियां दूर होती हैं।

बड़े शहरों में लोकप्रियता मिल रही है

त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. दीप्ती सक्सेना का कहना है कि पेडीक्योर में एक्यूपंक्चर तकनीक काफी कारगर हो रही थी ऐसे में अब फेशियल ट्रीटमेंट में भी इसकी एंट्री हो गई है। हालांकि फेस पर इस तरह के उपचार लेना काफी हिम्मत का काम होता है। इसके लिए उपचार लेने वाला व करने वाले दोनों को हिम्मत दिखानी होती है। इस तरह के फेशियल को दिल्ली एनसीआर जैसे बड़े शहरों में लोकप्रियता मिल रही है।

यह भी पढ़ें: लाइफस्टाइल: फैशन पर चढ़ा अस्सी के दशक का जादू, चेक्स हमेशा ट्रेंड का पर्याय रहे हैं

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।