Move to Jagran APP

अगले साल से जेईई व नीट का जिम्मा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी को: जावड़ेकर

एनटीए 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर अन्य परीक्षाओं की जिम्मेदारी चरणबद्ध तरीके से सीबीएसई से लेगा।

By Amit MishraEdited By: Updated: Sat, 31 Mar 2018 08:34 AM (IST)
Hero Image
अगले साल से जेईई व नीट का जिम्मा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी को: जावड़ेकर

नई दिल्ली [जेएनएन]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित कराई जाने वाली जेईई और नीट (यूजी) समेत अधिकांश परीक्षाओं की जिम्मेदारी वर्ष 2019 से राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के हाथों में होगी। एनटीए 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर अन्य परीक्षाओं की जिम्मेदारी चरणबद्ध तरीके से सीबीएसई से लेगा। यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि वर्ष 2019 तक एनटीए को सीबीएसई की अधिकांश परीक्षाओं की जिम्मेदारी दे दी जाएगी। सरकार जल्द ही एनटीए के महानिदेशक की नियुक्ति की घोषणा कर देगी। एनटीए वर्ष 2019 से जेईई और नीट (यूजी) का आयोजन करेगा और फिर अन्य परीक्षाओं का दारोमदार सीबीएसई से चरणबद्ध तरीके से लेगा।

अब तक इंजीनियरंग संस्थानों में दाखिला के लिए आयोजित होने वाली जेईई, एमबीबीएस व बीडीएस कॉलेजों में दाखिला के लिए आयोजित होने वाली नीट व सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति के लिए योग्य छात्रों का चयन करने वाले नेट समेत सीबीएसई कुल 24 परीक्षाओं का आयोजन करता है, जिसमें 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी शामिल हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले वर्ष नंवबर में आयोजित हुई कैबिनेट बैठक में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) बनाने का निर्णय लिया गया था। 

यह भी पढ़ें: CBSE पेपर लीक: असली गुनहगार तक पहुंचने के लिए Google की मदद लेगी क्राइम ब्रांच

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।