Move to Jagran APP

विदेशी छात्र की पिटाई पर शारदा विवि के चेयरमैन समेत 11 पर मुकदमा जर्ज, जानें- पूरा मामला

यमन का रहने वाला छात्र अहमद तमीम शारदा विवि से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है। 25 मार्च को वह चारदीवारी फांदकर विवि परिसर में प्रवेश कर रहा था। विवि में तैनात बाउंसरों ने उसे दौड़ाकर पकड़ लिया।

By Amit MishraEdited By: Updated: Sun, 01 Apr 2018 03:42 PM (IST)
Hero Image
विदेशी छात्र की पिटाई पर शारदा विवि के चेयरमैन समेत 11 पर मुकदमा जर्ज, जानें- पूरा मामला

नोएडा [जेएनएन]। नॉलेज पार्क स्थित शारदा विश्वविद्यालय के बाउंसरों द्वारा विदेशी छात्र की पिटाई के मामले में पुलिस प्रशासन ने विवि के चेयरमैन समेत 11 के खिलाफ मामला दर्ज किया है। विवि के बाउंसरों ने विदेशी छात्र को जमकर पीटा था। सात बाउंसर एक छात्र को पीटते रहे, छात्र को बाल पकड़कर ऊपर उठा लिया। वह गिड़गिड़ाता रहा, लेकिन जल्लाद बने बाउंसरों का दिल नहीं पसीजा। आरोप था कि छात्र नशे में था, उसके पास आईकार्ड नहीं था और वह दीवार कूदकर विवि में प्रवेश कर रहा था। घटना 27 मार्च की है।

मामले को दबाए रखा

कार्रवाई की बजाय विवि प्रबंधन ने बाउंसरों का बचाव किया और मामले को दबाए रखा। विवि के एक छात्र ने पिटाई का वीडियो बनाकर सोशल साइट पर वायरल कर दिया। मामला एंबेसी, मानवाधिकार आयोग, मीडिया व पुलिस-प्रशासन तक पहुंचा। इसके बाद विवि प्रबंधन ने बाउंसरों को निलंबित कर दिया। मामले से विवि में पढऩे वाले विदेशी विद्यार्थियों में रोष है। विवि प्रबंधन के खिलाफ रोष व्यक्त करने के लिए विद्यार्थी जल्द ही कदम उठा सकते हैं। मामले की जांच के लिए विवि प्रबंधन ने भी चार सदस्यीय कमेटी बनाई है। कमेटी जल्द रिपोर्ट देगी।

नशे की कुछ चीजें मिलीं

मूलरूप से यमन का रहने वाला छात्र अहमद तमीम शारदा विवि से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है। 25 मार्च को वह चारदीवारी फांदकर विवि परिसर में प्रवेश कर रहा था। विवि में तैनात बाउंसरों ने उसे दौड़ाकर पकड़ लिया। आरोप है कि जांच में छात्र के पास नशे की कुछ चीजें मिलीं। इसके बाद सात बाउंसरों ने उसकी पिटाई शुरू कर दी। कुछ छात्रों ने विरोध किया तो बाउंसरों ने उन्हें धमकाकर चुप करा दिया। पिटाई के बाद दो बाउंसरों ने छात्र का पैर और एक ने बाल पकड़कर उठा लिया। बाल पकड़े जाने से छात्र दर्द से कराहता रहा। इस दौरान छात्र ने बाउंसरों ने छोडऩे की मिन्नत की लेकिन उनका दिल नहीं पसीजा।

विवि का विवादों से रहा है पुराना नाता

विवि में 600 से अधिक विदेशी विद्यार्थी पढ़ते हैं। उनके साथ मारपीट व अमानवीय व्यवहार से विवि प्रबंधन का पुराना नाता रहा है। लगभग आठ माह पूर्व विवि में नस्लीय भेदभाव का भी मामला सामने आया था। बाद में विवि प्रबंधन ने मामले को दबा दिया था। पांच माह माह पूर्व भी बाउंसरों ने मिलकर एक छात्र नेता को परिसर में जमकर पीटा था।

नौ गार्ड और बाउंसरों के खिलाफ हुई कार्रवाई

विवि प्रबंधन ने तेजी दिखाते हुए नौ गार्ड व बाउंसर राहुल, प्रेमराज, जय, विकास, ओमप्रकाश, भोला, बलराज, संदीप व प्रदीप के खिलाफ कार्रवाई हुई है।

पूर्व में हुए विवाद से नहीं लिया सबक

लगभग एक वर्ष पूर्व विदेशी विद्यार्थियों की स्थानीय युवकों ने पिटाई कर दी थी। मामला दूतावास तक पहुंचा था। इसके बाद विदेश मंत्रालय को भी दखल देना पड़ा था। काफी प्रयास के बाद मामला शांत हुआ। इस प्रकार के मामले दोबारा न हो इसके लिए पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए थे। शारदा विवि में मैत्री मैच का भी आयोजन हुआ था। इसमें विदेशी विद्यार्थियों व भारतीय युवाओं की टीम ने हिस्सा लिया था।

मानवाधिकार आयोग जल्द कर सकता है कार्रवाई

मामले को मानवाधिकार आयोग ने गंभीरता से लिया है। मामला विदेशी मूल से जुड़ा होने के कारण आयोग जल्द ही बड़ी कार्रवाई कर सकता है। आयोग की टीम पीडि़त छात्र व विवि प्रबंधन से पूछताछ कर सकती है।

जिलाधिकारी ने गठित की है कमेटी

घटना की जांच के लिए एसडीएम सदर अंजनी कुमार व नॉलेज पार्क कोतवाली प्रभारी विवि पहुंचे। इसकी रिपोर्ट शासन-प्रशासन के अधिकारियों को भेजी जाएगी। जिलाधिकारी बीएन सिंह ने एडीएम कुमार विनीत व एसपी देहात सुनीति के नेतृत्व में टीम का गठन किया है। टीम विवि प्रबंधन ने यह पूछेगी कि चार दिन तक मामले को दबा कर क्यों रखा गया, विवि में विदेशी विद्यार्थियों के संगठनों से बात करेगी।

यह भी पढ़ें: वाट्सएप ग्रुप का नाम 'मन की बात', दारोगा पर अश्लील वीडियो डालने का आरोप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।