Move to Jagran APP

अप्रैल के पहले हफ्ते में ही लू कर देगी बेहाल, तापमान जाएगा 40 डिग्री के पार

मार्च भी पिछले वर्षों की तुलना में तीन डिग्री तक अधिक गर्म रहा है। इसके अलावा पिछले आठ सालों में यह पहला मौका है जब मार्च में बारिश नहीं हुई।

By Amit MishraEdited By: Updated: Sat, 31 Mar 2018 02:49 PM (IST)
Hero Image
अप्रैल के पहले हफ्ते में ही लू कर देगी बेहाल, तापमान जाएगा 40 डिग्री के पार

नई दिल्ली [जेएनएन]। अप्रैल के पहले ही हफ्ते में हीट वेव (लू) का असर दिखने लगेगा और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक जा सकता है। वहीं, मार्च भी पिछले वर्षों की तुलना में तीन डिग्री तक अधिक गर्म रहा है। इसके अलावा पिछले आठ सालों में यह पहला मौका है जब मार्च में बारिश नहीं हुई।

मौसम विभाग के अनुसार मार्च में पिछले सात सालों के दौरान एक से दस दिनों तक बारिश का रिकॉर्ड रहा है। वर्ष 2011 में सबसे कम 3.7 एमएम बारिश हुई थी जबकि 2017 में 97.4 एमएम बारिश हुई थी। इस बार 21 मार्च को हल्की बूंदाबादी हुई थी, लेकिन यह 0.1 एमएम से भी कम रही। वहीं, तापमान की बात करें तो शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जबकि अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से चार डिग्री अधिक है।

पालम में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री और रिज में 37.1 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि पालम का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और रिज का 22.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा आया नगर में भी न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मार्च का औसतन तापमान इस साल 32.8 डिग्री रहा जबकि इस माह का सामान्य औसत तापमान 29.6 डिग्री है।

तापमान 40 डिग्री के पार जाने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। लेकिन, स्काईमेट वेदर सहित कुछ अन्य पूर्वानुमान करने वाली साइट्स एक अप्रैल से ही तापमान के 40 डिग्री के पार जाने की संभावना जता रही हैं। 

यह भी पढ़ें: बलूचिस्तान से आ रही हवाओं ने बढ़ाई दिल्ली में गर्मी, जानें- कब होगी बारिश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।