Move to Jagran APP

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर देख सकेंगे लाल किला, इंडिया गेट और कुतुबमीनार, जानें- क्या है खास

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को पिछले कुछ महीनों से सजाने की कवायद चल रही है। पहले यात्री जिन दीवारों को गंदा करते थे आज वहां खड़े होकर अपने स्मार्ट फोन से पेंटिंग की फोटो लेते दिखते हैं।

By Amit MishraEdited By: Updated: Sun, 29 Apr 2018 05:31 PM (IST)
Hero Image
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर देख सकेंगे लाल किला, इंडिया गेट और कुतुबमीनार, जानें- क्या है खास

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। राजधानी के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन नई दिल्ली की दीवारें यात्रियों को लुभाने लगी हैं। हर एक कोना मनमोहक दिखता है। कलाकार इन दीवारों पर देश की संस्कृति के रंग भर रहे हैं। मनमोहक पेंटिंग के साथ ही यात्री दिल्ली की विरासत की झलक भी पा सकते हैं।

मेट्रो की तस्वीर

प्लेटफॉर्म नंबर एक पर शिवाजी ब्रिज की ओर पड़ने वाले फुट ओवरब्रिज की दीवारों पर दिल्ली की विरासत को उकेरने का काम शुरू हो गया है। लाल किला, इंडिया गेट और कुतुबमीनार के साथ ही अक्षरधाम व लोटस टेंपल की तस्वीर भी बनाई गई है। दिल्ली की पहचान बन चुकी मेट्रो की तस्वीर भी यहां देख सकते हैं। आने वाले दिनों में दिल्ली के अन्य दर्शनीय स्थल भी यहां दिखेंगे।

सजाने की कवायद

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को पिछले कुछ महीनों से सजाने की कवायद चल रही है। स्टेशन की दीवारों, सीढि़यों, फुट ओवरब्रिज (एफओबी) आदि को पेंटिंग और स्ट्रीट आर्ट के जरिये आकर्षक बनाने के लिए लगभग चार महीने से 50 से अधिक कलाकार जुटे हुए हैं।

चित्र आकर्षित करते हैं

प्लेटफॉर्म नंबर एक पर शिवाजी ब्रिज की ओर स्थित एफओबी की सीढ़ियों पर बनी चीते की थ्री डी इमेज आकर्षण का केंद्र है। सीढ़ियों पर मोर, मछली आदि के चित्र भी आकर्षित करते हैं। पहाड़गंज की ओर जनरल टिकट बुकिंग हॉल में मनमोहक परंपरागत पेंटिंग है, मुख्य हॉल में मॉर्डन पेंटिंग की झलक मिलती है। यहां से पहली मंजिल पर जाने की सीढ़ियों को भी कलात्मक तरीके से सजाया गया है।

साफ-सफाई भी दुरुस्त हुई है

रेल प्रशासन के इस प्रयास से न सिर्फ स्टेशन परिसर की सुंदरता बढ़ी है बल्कि साफ-सफाई भी दुरुस्त हुई है। अधिकारियों का कहना है कि पहले यात्री जिन दीवारों पर थूक कर गंदा करते थे आज वहां खड़े होकर अपने स्मार्ट फोन से पेंटिंग की फोटो लेते दिखते हैं। स्टेशन के दोनों ओर की इमारतों का भी रंग बदला जा रहा है। अजमेरी गेट की ओर सफेद रंग की इमारत के एक हिस्से को लाल रंग से रंगा गया है। पहाड़गंज की ओर पूरी इमारत को नारंगी और नीले रंग से रंगकर नया रूप दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: ट्रेन में खाने का ऑर्डर देते समय कंपनी के नाम को लेकर रहें बेहद सतर्क, IRCTC ने दिया अहम बयान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।