Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा-15 अगस्त से मिलेगा स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का लाभ

मिशन का उद्देश्य देश के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों के लगभग 50 करोड़ लाभार्थियों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करना है।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 01 May 2018 08:13 AM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा-15 अगस्त से मिलेगा स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का लाभ

फरीदाबाद (जेएनएन)। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (पीएमआरएसएसएम) के तहत जिले में हर गरीब, पिछड़े तथा अनुसूचित जाति के परिवारों को 15 अगस्त से निजी अस्पतालों में इलाज मिलने लगेगा। शहरी क्षेत्र में 15 मई से सर्वे शुरू किया जाएगा। यह जानकारी सोमवार को आयुष्मान भारत के अंतर्गत सोमवार को गांव टिकावली में आयोजित आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने मुख्य अतिथि के रूप संबोधित करते हुए दी। विशिष्ट अतिथि के रूप में केंद्र की स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन मौजूद थी।

कृष्णपाल ने बताया कि मिशन का उद्देश्य देश के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों के लगभग 50 करोड़ लाभार्थियों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करना है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन एक अत्यंत महत्वकांक्षी योजना है, जिसके अंतर्गत ग्राम सभाएं लाभार्थियों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के बारे में जानकारी देंगी। इस मिशन में स्वास्थ्य विभाग के सहयोगी के रूप में आशा वर्कर तथा महिला कर्मचारी अहम भूमिका निभाएंगी। स्वास्थ्य सचिव प्रीति ने कहा कि इस योजना के तहत सरकार की ओर से आइटी विभाग भी विकसित किया गया है। जहां लाभार्थी का आधार कार्ड तथा राशन कार्ड नंबर ऑनलाइन होगा। योजना के दुरुपयोग की कोई आशंका नहीं रहेगी। किसी को योजना से संबंधित कोई शिकायत हो, इसके टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा। मई में शहरी क्षेत्र में होने वाल सर्वे के दौरान रेहड़ी तथा रिक्शा चलाने वालों को भी इस मिशन में शामिल किया जाएगा।

बता दें कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत 14 अप्रैल से एक विशेष अभियान देश भर में चलाया जा रहा है। इस कड़ी में सामाजिक, आर्थिक, जातिगत सर्वेक्षण में चिन्हित गरीब व पिछड़े वर्ग के परिवार को 5 लाख रुपये तक की राशि का बीमा प्रत्येक परिवार को दिया जाना है, ताकि जरूरत पड़ने पर परिवार इस बीमा योजना का लाभ ले सकें।

कार्यक्रम में प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरआर जोवेल ने कहा कि इस योजना के तहत प्रथम चरण में प्रदेश के 15 लाख 57 हजार परिवारों को लाभ दिया जाएगा। मिशन के प्रदेश के नोडल अधिकारी डॉ. विमल कुमार ने योजना की बारीकियों के संबंध में जानकारी दी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।