Move to Jagran APP

DMRC: वैशाली से मोहननगर कॉरिडोर पर दौड़ेगी स्वचालित मेट्रो, नोएडा शहर भी जुड़ेगा

नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से साहिबाबाद तक 5.11 किलोमीटर के कॉरिडोर को बनाने में 1873.49 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 02 May 2018 12:18 PM (IST)
Hero Image
DMRC: वैशाली से मोहननगर कॉरिडोर पर दौड़ेगी स्वचालित मेट्रो, नोएडा शहर भी जुड़ेगा

गाजियाबाद (जेएनएन)। नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से साहिबाबाद और वैशाली से मोहननगर तक कॉरिडोर पर स्वचालित मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी। कंट्रोल रूम से ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने मेट्रो फेज-तीन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) में यह स्पष्ट कर दिया है। ट्रेन का सुपरविजन और प्रोटेक्शन सिस्टम भी ऑटोमैटिक होगा।

डीएमआरसी दोनों कॉरिडोर को पूर्ण रूप से आधुनिक बनाना चाहती है। यहां टिकटिंग सिस्टम भी ऑटोमैटिक होगा। जबकि, मेट्रो फेज-दो दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा कॉरिडोर पर सामान्य मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी।

वैशाली से मोहननगर तक 5.066 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर बनाया जाएगा। डीएमआरसी की डीपीआर में इस कॉरिडोर पर 2117.38 करोड़ रुपये की लागत का आकलन किया है। इस पर वैशाली, प्रहलादगढ़ी, वसुंधरा सेक्टर-14, साहिबाबाद और मोहननगर स्टेशन रहेंगे।

वहीं, नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से साहिबाबाद तक 5.11 किलोमीटर के कॉरिडोर को बनाने में 1873.49 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस कॉरिडोर पर पांच स्टेशन होंगे। जिसमें नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी, वैभवखंड, इंदिरापुरम, शक्तिखंड और वसुंधरा सेक्टर-पांच शामिल है।

साहिबाबाद में जंक्शन

दोनों कॉरिडोर साहिबाबाद में आकर मिलेंगे। इस लिहाज से यहां जंक्शन और इंटरचेंज बनेगा। नोएडा के लोग यहां से मेट्रो बदल कर मोहननगर के रास्ते नये बस अड्डे और दिलशाद गार्डन होते हुए रेड लाइन के रिठाला स्टेशन तक जा सकते हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।