Move to Jagran APP

AIIMS व पीजीआइ चंडीगढ़ की परीक्षा की तारीख टकराई, छात्र असमंजस में

अभी तक किसी संस्थान ने परीक्षा की तारीख में बदलाव के लिए कदम नहीं उठाया है।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 03 May 2018 08:36 AM (IST)
Hero Image
AIIMS व पीजीआइ चंडीगढ़ की परीक्षा की तारीख टकराई, छात्र असमंजस में

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश के दो बड़े चिकित्सा संस्थानों एम्स व पीजीआइएमईआर (स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा व अनुसंधान संस्थान) चंडीगढ़ में परीक्षा की तारीख टकरा गई है। एम्स में वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टरों की नियुक्ति व पीजीआइ चंडीगढ़ में सुपर स्पेशियलिटी में दाखिला के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीख एक ही दिन तय की गई है। इस वजह से मेडिकल के छात्रों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

मौजूदा परिस्थिति में छात्रों के सामने दोनों संस्थानों में से किसी एक संस्थान की परीक्षा में शामिल होने और दूसरे संस्थान की परीक्षा छोड़ने का संकट खड़ा हो गया है, इसलिए मेडिकल के छात्र व रेजिडेंट डॉक्टर दोनों संस्थानों में से किसी एक संस्थान की परीक्षा की तारीख बदलने की मांग कर रहे हैं।

छात्रों ने दोनों ही संस्थानों के समक्ष यह मामला उठाया है पर अभी तक किसी संस्थान ने परीक्षा की तारीख में बदलाव के लिए कदम नहीं उठाया है। एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. विजय गुर्जर ने कहा कि पीजीआइ चंडीगढ़ में सुपर स्पेशियलिटी कोर्स (जुलाई सत्र) में दाखिला के लिए 17-21 जून का समय निर्धारित है। 17 जून को प्रवेश परीक्षा होगी।

इसके बाद प्रैक्टिकल, साक्षात्कार व काउंसलिंग होगी। वहीं एम्स में वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए 17 जून को ही ऑनलाइन परीक्षा के लिए तारीख तय है। डॉ. विजय ने कहा कि यदि परीक्षा की तारीख नहीं बदली गई तो छात्र किसी एक संस्थान की परीक्षा छोड़ने को मजबूर होंगे।

कहा जा रहा है कि पीजीआइ चंडीगढ़ के लिए परीक्षा की तारीख में बदलाव करना आसान नहीं होगा, क्योंकि उसके सुपर स्पेशियलिटी कोर्स में दाखिले के लिए लगातार पांच दिन की प्रक्रिया निर्धारित है और एक जुलाई से हर हाल में सत्र शुरू करना होता है। जबकि एम्स ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा। इसलिए एम्स के लिए परीक्षा तिथि में बदलाव करना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।