Move to Jagran APP

जानिये- कहां पर हो गया है मुर्दे का प्रमोशन, लिस्ट सामने आते ही मचा हड़कंप

जिला मौलिक शिक्षा विभाग के इस कारनामे का जगह जगह मजाक उड़ रहा है।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 05 May 2018 08:42 AM (IST)
Hero Image
जानिये- कहां पर हो गया है मुर्दे का प्रमोशन, लिस्ट सामने आते ही मचा हड़कंप

फरीदाबाद (अभिषेक शर्मा)। अभी तक आपने नौकरी में कार्यरत लोगों को पदोन्नत होते देखा और सुना होगा, लेकिन मृतक की पदोन्नति के बारे में नहीं सुना होगा। जिला मौलिक शिक्षा विभाग ने ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है। मौलिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जेबीटी अध्यापकों की पदोन्नति करने के फैसले के बाद विभाग ने पदोन्नत के लिए 90 जेबीटी की सूची तैयार की है। इसमें एक अध्यापक ऐसे हैं, जिनकी मौत डेढ़ साल पहले हो चुकी है।

उल्लेखनीय है कि मौलिक शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त पड़े हेड टीचरों के पदों को भरने की कवायद की है। इसके तहत निदेशालय ने जिला मौलिक शिक्षा विभाग के वरिष्ठता और अनुभव के आधार जेबीटी की सूची तैयार कर भेजने के आदेश दिए हैं।

इसके तहत मौलिक शिक्षा विभाग ने 90 अध्यापकों के नाम पदोन्नत के लिए भेजा है। इस सूची में बुढ़ैना प्राथमिक विद्यालय में कार्य कर चुकी प्रवीन कुमार का नाम भी शामिल है, जिनकी मृत्यु अक्टूबर 2016 में हो चुकी है और यह सूची निदेशालय को भेज दी गई है।

हरियाणा प्राइमरी टीचर्स एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष चतर सिंह ने कहा कि इस पदोन्नति के नाम पर मजाक किया गया है। विभाग ने बिना होम वर्क के सूची जारी कर दी है।

इसके अलावा शहर में 235 प्राथमिक स्कूल है और वर्तमान में 15 स्कूलों में हेड टीचर के पद भरे हैं और शेष रिक्त हैं और विभाग ने केवल 90 ही अध्यापकों की सूची पदोन्नति के लिए भेजी है।

मौत के डेढ़ साल बाद मिला शिक्षक को प्रमोशन

इनमें से भी एक की डेढ़ साल पहले ही मृत्यु हो चुकी है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुनीता पंवार का कहना है कि इस मामले की मुझे जानकारी नहीं है।

पूरी अच्छी जांच पड़ताल के बाद ही अध्यापकों के नाम ऊपर भेजे गए हैं। इसके अलावा यह भी हो सकता है डेढ़ साल पहले मरने वाली प्रवीन कुमारी अलग हो और सूची वाली अलग हो। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।