Move to Jagran APP

दिल्ली एयरपोर्ट पर विशेष रोबोट विस्तारा करेगा यात्रियों की मदद, 360 डिग्री घूमकर सुनाएगा गाने

विस्तारा के मुख्य सूचना अधिकारी रविंदर पाल सिंह के मुताबिक इस रोबोट को मानवीय स्वरूप दिया गया है। इसके प्रयोग से यात्रियों को कई तरह की जानकारियां मिलेंगी।

By Edited By: Updated: Mon, 04 Jun 2018 07:36 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली एयरपोर्ट पर विशेष रोबोट विस्तारा करेगा यात्रियों की मदद, 360 डिग्री घूमकर सुनाएगा गाने

नई दिल्ली (जेएनएन)। आइजीआइ एयरपोर्ट पर विशेष रोबोट विस्तारा एयरलाइंस के यात्रियों की मदद करने के साथ मनोरंजन भी करेगा। स्वदेशी तकनीक से निर्मित इस रोबोट को टर्मिनल-3 स्थित विस्तारा के सिग्नेचर लाउंज में रखा जाएगा। पांच जुलाई से यह यात्रियों को जानकारी देगा।

एयरलाइंस के मुताबिक इस संबंध में यात्रियों की प्रतिक्रिया भी ली जाएगी, जिसके आधार पर रोबोट में और भी जरूरी बदलाव किए जाएंगे। विस्तारा एयरलाइंस के अनुसार इस विशेष रोबोट का नाम राडा है। यह बोर्डिंग पास की स्कैनिंग के अलावा यात्रियों को फ्लाइट की स्थिति की जानकारी देगा।

गंतव्य शहर के मौसम का हाल भी बताएगा। इसमें मल्टीमीडिया सिस्टम भी है। इससे यात्री व उनके बच्चे गेम खेलने के अलावा मनपसंद गाने और वीडियो भी सुन और देख सकेंगे। विस्तारा के सीईओ एल थंग ने बताया कि इसमें चार पहिये हैं।

लिहाजा गतिमान होने के साथ इस रोबोट को 360 डिग्री पर घुमाया भी जा सकेगा। इसका निर्माण टाटा इनोवेशन लैब द्वारा किया गया है। पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक पर आधारित रोबोट की कीमत काफी किफायती है।

विस्तारा के मुख्य सूचना अधिकारी रविंदर पाल सिंह के मुताबिक इस रोबोट को मानवीय स्वरूप दिया गया है। इसके प्रयोग से यात्रियों को कई तरह की जानकारियां मिलेंगी। हवाई यात्रियों को नया अनुभव भी मिलेगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।