Move to Jagran APP

पुलिस आयुक्त ने स्ट्रीट सेफ कार्यक्रम का किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस और एप आधारित कैब कंपनी ओला के संयुक्त तत्वावधान में इ

By JagranEdited By: Updated: Tue, 29 May 2018 11:41 PM (IST)
Hero Image
पुलिस आयुक्त ने स्ट्रीट सेफ कार्यक्रम का किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस और एप आधारित कैब कंपनी ओला के संयुक्त तत्वावधान में इंडिया गेट पर मंगलवार शाम एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सड़क और सवारी सुरक्षा के तहत 'स्ट्रीट सेफ' कार्यक्रम का शुभारंभ पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने किया। उन्होंने इस मौके पर चाइल्ड लॉक डिसेबल स्टिकर लगी कारों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर यात्रियों व लोगों की मदद करने वाले दो ओला कैब चालकों सहित दिल्ली पुलिस के पांच कर्मियों को हीरोज ऑफ ओला मेडल भी दिया गया। कार्यक्रम में दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी व कर्मी, ओला के अधिकारी सहित दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

मुख्य अतिथि अमूल्य पटनायक ने कहा कि राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा दिल्ली पुलिस की प्राथमिकता है। उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस सजग है और कई प्रयास किए गए हैं। इसी का नतीजा है कि इन दिनों दिल्ली में महिलाओं के प्रति अपराध में कमी आई है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर महिलाएं यात्रा के लिए कैब या सार्वजिनक वाहनों का प्रयोग करती हैं। पुलिस का प्रयास है कि रोड पर भी उन्हें पुख्ता सुरक्षा मिले। इसके तहत पुलिस ने हिम्मत एप शुरू करने सहित कई प्रयास किए हैं। हिम्मत एप पर एक बटन दबाने से पीडिता और वाहन चालक पुलिस के रडार पर आ जाएंगे। स्ट्रीट सेफ कार्यक्रम के तहत यात्रियों के साथ ही चालकों को भी जागरूक किया जाएगा। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी संजय बेनिवाल ने कहा कि यात्री सुरक्षा के मद्देनजर ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि प्रत्येक व्यावसायिक वाहन पुलिस में भी रजिस्टर्ड हो।

ओला के महाप्रबंधक प्रणव मेहता ने कहा कि सुरक्षा गंभीर विषय है। देश में प्रति मिनट एक सड़क हादसा होता है। सार्वजनिक वाहनों में आए दिन यात्रियों से दु‌र्व्यवहार की सूचना मिलती है। यह बेहद दुखद है। ओला स्ट्रीट सेफ कार्यक्रम के तहत सड़क और सवारी की सुरक्षा के लिए जागरूकता अभियान शुरू करेगी। उन्होंने बताया कि देश में सड़क दुर्घटना में मौत के तीन प्रमुख कारण हैं। इनमें शराब पीकर, गलत तरीके से और तेज गति में वाहन चलाना प्रमुख है। इसके लिए एक विशेष कार्यक्रम बनाया गया है। इसमें स्थानीय प्राधिकरण, सुरक्षा विशेषज्ञ, गैर सरकारी संगठनों की मदद ली जाएगी।

गौरतलब है कि कार में चाइल्ड लॉक होने से अपराधी तत्व इसका फायदा उठाकर छेड़छाड़ व अन्य अपराध को अंजाम देते थे। इस वजह से ऐसी कैब सड़कों पर उतारी जा रही हैं, जिनमें चाइल्ड लॉक न हो। -----------------------

ये हैं हीरोज ऑफ ओला

ओला कैब चालक गोयल यादव गत दिनों कैब से जा रहे थे। तभी उन्होंने देखा कि एक कार में आग लग गई है। उन्होंने कैब रोकी और सहायता की। उनके प्रयास से कार में बैठे लोगों की जान बच गई। वहीं चालक अरुण कुमार 20 खोये हुए बच्चों को उनके परिजनों से मिला चुके हैं। इसके अलावा दिल्ली पुलिस के एएसआइ बिजेंद्र सिंह ने तालाब में डूबती हुई महिला को न केवल बाहर निकला, बल्कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया। इससे महिला की जान बच पाई। पीसीआर वैन में तैनात एएसआइ राजिंदर सिंह ने एक किशोरी को जीबी रोड के कोठे में बेचे जाने से बचाया। एएसआइ आनंद पाल ने गर्भवती महिला को समय पर अस्पताल पहुंचाकर उसकी मदद की। एएसआइ राम सिंह ने एक महिला के आग्रह पर भूख से तड़प रहे नवजात को अपनी पीसीआर वैन में दूध पिलवाने की इजाजत देकर मानवता का परिचय दिया। कांस्टेबल जगवीर सिंह ने आत्महत्या करने जा रही एक लड़की को रोककर उसकी जान बचाई।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।