Move to Jagran APP

कालकाजी मंदिर में ऑर्गेनिक वेस्ट सामग्री से बनेगी खाद

जासं, दक्षिणी दिल्ली : कालकाजी मंदिर परिसर में स्वच्छ भारत अभियान के तहत बुधवार सुबह कंपोस्ट मश्

By JagranEdited By: Updated: Wed, 30 May 2018 07:47 PM (IST)
Hero Image
कालकाजी मंदिर में ऑर्गेनिक वेस्ट सामग्री से बनेगी खाद

जासं, दक्षिणी दिल्ली : कालकाजी मंदिर परिसर में स्वच्छ भारत अभियान के तहत बुधवार सुबह कंपोस्ट मशीन लगाई गई, जिसका उद्घाटन सांसद रमेश बिधूड़ी ने किया। पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड की तरफ से लगाई गई इस मशीन के जरिये ऑर्गेनिक वेस्ट (पूजन सामग्री) से खाद बनाई जा रही है।

मंदिर के महंत सुरेंद्रनाथ ने बताया कि श्रद्धालुओं के द्वारा जो फूल और अन्य पूजन सामग्री मंदिर में चढ़ाई जाती है, उसे पूर्व में मंदिर परिसर में खुले में रखा जाता था, जिस कारण इससे मच्छर पनप रहे थे। इस वजह से श्रद्धालुओं के मच्छर जनित बीमारियों की चपेट में आने की आशंका रहती थी। इसीलिए पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड की मदद से मंदिर परिसर में फूल माला और अन्य पूजन सामग्री से खाद बनाने वाली कंपोस्ट मशीन लगाई गई।

पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अधिकारी आरके मेहता ने बताया कि ऑर्गेनिक वेस्ट यानी फूल माला, खाद्य सामग्री और पेड़-पौधों के पत्ते इत्यादि कंपोस्ट मशीन में डालकर खाद बनाई जा रही है। इस मशीन के जरिये प्रतिदिन 500 किलो अवशेष को खाद में परिवर्तित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब मंदिर परिसर में फूल माला व खाद्य सामग्री को सड़ने के लिए खुले में नहीं छोड़ा जाएगा, बल्कि कंपोस्ट मशीन के माध्यम से उससे खाद बनाई जाएगी। साथ ही यह प्रयास पर्यावरण संरक्षण में भी सहायक होगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।