Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट की मॉनिट¨रग कमेटी गांवों में लोगों का जीवन बाधित कर रही है: तिवारी

- सी¨लग के विरोध में मंगोलपुर खुर्द में महापंचायत का आयोजन - सांसद उदित राज ने मॉनिट¨रग क

By JagranEdited By: Updated: Wed, 30 May 2018 08:31 PM (IST)
Hero Image
सुप्रीम कोर्ट की मॉनिट¨रग कमेटी गांवों में लोगों का जीवन बाधित कर रही है: तिवारी

- सी¨लग के विरोध में मंगोलपुर खुर्द में महापंचायत का आयोजन

- सांसद उदित राज ने मॉनिट¨रग कमेटी पर लगाया शक्तियों के दुरुपयोग करने का आरोप जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : दिल्ली देहात और शहरीकृत गांवों में मॉनिट¨रग कमेटी द्वारा चलवाये जा रहे सी¨लग और तोड़फोड़ अभियान के विरुद्ध मंगोलपुर खुर्द गांव में 360 गांवों की महापंचायत का आयोजन हुआ। इसकी अध्यक्षता पंचायत के प्रधान चौ. रामकरण ने की। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी, उत्तर पश्चिम दिल्ली से सांसद डॉ. उदित राज, बाहरी दिल्ली जिला भाजपा अध्यक्ष मनोज शौकीन, निगम पार्षद मनीष चौधरी, तारेश किराड़ी और पंचायत के महामंत्री वीरेंद्र पहलवान ने महापंचायत को संबोधित किया।

इस दौरान मनोज तिवारी ने कहा कि यह बहुत दुखद है कि दिल्ली के किसानों ने विभिन्न चरणों में दिल्ली के विकास के लिए अपनी जमीनें दीं और जिस वक्त जमीनें दीं तब दिल्ली के गांवों पर किसी प्रकार का मास्टर प्लान नहीं लगता था। तत्कालीन सरकारों ने गांवों में लोगों को स्वरोजगार विकसित करने के लिए प्रोत्साहन किया। लेकिन, जब आज गांव के लोग अपने छोटे-छोटे प्लॉटों पर व्यवसाय करने या किराये की आमदनी विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं, तब सुप्रीम कोर्ट की मॉनिट¨रग कमेटी उनका जीवन बाधित कर रही है, जिसकी हम ¨नदा करते हैं।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पूरे देश में किसान को अन्नदाता माना जाता है, लेकिन दिल्ली के जिन किसानों ने राष्ट्रीय राजधानी के विकास के लिए अपना सबकुछ न्यौछावर किया, उनके परिवारों की रक्षा के लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों और वर्तमान केजरीवाल सरकार ने कोई प्रयास नहीं किए हैं।

सांसद उदित राज ने कहा कि यह दुखद है कि न्याय का मंदिर माने जाने वाले सुप्रीम कोर्ट से मिली शक्तियों का मॉनिट¨रग कमेटी दुरुपयोग कर रही है और राज्य के आवश्यक अंग मानवीयता की पूरी तरह उपेक्षा हो रही है। उन्होंने कहा कि कानून की स्थापना और अतिक्रमण हटाना आवश्यक है पर मॉनिट¨रग कमेटी को यह भी समझना होगा कि दिल्ली के किसानों ने किन परिस्थितियों में दिल्ली के विकास के लिए त्याग किया और उस त्याग को ध्यान में रखते हुए गांवों में हुए निर्माणों को संरक्षण दिया जाना चाहिए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।