Move to Jagran APP

मजेंटा लाइन रूट पर रिकॉर्ड यात्रियों ने किया सफर, DMRC का अनुमान- 4 लाख लोग रोज करेंगे यात्रा

मजेंटा लाइन पर यात्रियों को स्टेशनों पर हर 5.15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिल रही है। इस रूट पर यात्रियों का दबाव बढ़ने पर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) मेट्रो की संख्या बढ़ाएगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 31 May 2018 03:50 PM (IST)
Hero Image
मजेंटा लाइन रूट पर रिकॉर्ड यात्रियों ने किया सफर, DMRC का अनुमान- 4 लाख लोग रोज करेंगे यात्रा

नई दिल्ली (जेएनएन)। जनकपुरी पश्चिम-कालकाजी मंदिर के बीच मेट्रो का परिचालन 29 मई से शुरू हो चुका है। 38.2 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर परिचालन के पहले ही दिन रिकॉर्डतोड़ यात्रियों ने सफर किया है। जानकारी के मुताबिक, उद्घाटन के अगले ही दिन 29 मई को तकरीबन दो लाख यात्रियों ने सफर किया। इससे दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों में खुशी की लहर है। यह भी तब है जब शुरुआती दिनों में मेट्रो की फ्रिक्वेंसी कम है।जानकारी के मुताबिक, पहले ही दिन (29 मई, मंगलवार) इस रूट पर दो लाख से अधिक यात्रियों ने इसका लुत्फ उठाया।

यहां पर बता दें कि मजेंटा लाइन का नोएडा के बॉटनिकल और कालकाजी मंदिर के बीच (12.6 किलोमीटर) पहले चरण का उद्घाटन पिछले साल 25 दिसंबर को हुआ था। सोमवार को जहां इस रूट पर 81000 लोगों ने यात्रा की थी, लेकिन मजेंटा लाइन के पूरी तरह खुल जाने के बाद मंगलवार को इस रूट पर यात्रियों की संख्या में बेतहाश वृद्धि हुई और यह संख्या तकरीबन 3 लाख के आसपास पहुंच गई।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) मुताबिक, इस कारीडोर पर रोजाना तकरीबन चार लाख लोग यात्रा करेंगे।   

यहां पर बता दें कि यात्रियों को स्टेशनों पर हर 5.15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिल रही है। इस रूट पर यात्रियों का दबाव बढ़ने पर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) मेट्रो की संख्या बढ़ाएगा।

शुरुआती दिनों में मेट्रो की फ्रिक्वेंसी कम होगी

इस लाइन पर मेट्रो को संचालित करने के लिए कंप्यूटर आधारित ट्रेन कंट्रोल सिग्नल सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह दिल्ली मेट्रो की पहली लाइन है, जिस पर बोटेनिकल गार्डन-कालकाजी मंदिर के बीच स्वचालित तकनीक पर आधारित मेट्रो का परिचालन शुरू किया जा चुका है। इस नई तकनीक के इस्तेमाल के कारण इस मेट्रो लाइन पर हर 90 सेकेंड (डेढ़ मिनट) के अंतराल पर मेट्रो का परिचालन संभव है पर शुरुआती दिनों में मेट्रो की फ्रिक्वेंसी कम होगी और प्रतिदिन 24 मेट्रो रफ्तार भरेंगी।

यात्रियों की संख्या बढ़ेगी

माना जा रहा है कि इस कॉरिडोर के माध्यम से नोएडा व दक्षिणी दिल्ली से एयरपोर्ट के लिए सीधी मेट्रो सेवा उपलब्ध होने के कारण ही मजेंटा लाइन पर यात्रियों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में कुछ समय बाद मेट्रो की संख्या बढ़ाकर 26 कर दी जाएगी। डीएमआरसी का कहना है कि इस लाइन पर यात्रियों के दबाव का अध्ययन कर मेट्रो की फ्रिक्वेंसी बढ़ाई जाएगी और जरूरी हुआ तो अधिक फ्रिक्वेंसी पर छोटे-छोटे लूप में मेट्रो का परिचालन किया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।