Move to Jagran APP

मालवीय नगर में 38 घंटे तक सुलगती रही आग

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दक्षिणी दिल्ली के मालवीय नगर स्थित रबर के गोदाम में मंगलवार शाम पांच बजे लगी आग गुरुवार को पूरी तरह से बुझा ली गई है।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 31 May 2018 08:07 PM (IST)
Hero Image
मालवीय नगर में 38 घंटे तक सुलगती रही आग

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दक्षिणी दिल्ली के मालवीय नगर स्थित रबर के गोदाम में मंगलवार शाम पांच बजे लगी भीषण आग 38 घंटे तक सुलगती रही। इसे बुझाने के लिए वहां दिन-रात 200 से ज्यादा दमकल कर्मी और अधिकारी जुटे रहे। आग गुरुवार सुबह पूरी तरह से बुझाई जा सकी। यह पहला मौका था जब वायुसेना ने शहरी इलाके में हेलीकॉप्टर से आग बुझाने के लिए ऑपरेशन चलाया। अब घटनास्थल से सैकड़ों टन मलवा हटाने की कवायद शुरू की जा रही है। इस घटना से जहां इलाके में अब भी दहशत है, वहीं रबर और रसायन के जलने की दुर्गध से निवासियों का बुरा हाल है।

दिल्ली फायर सर्विस के चीफ फायर ऑफिसर अतुल गर्ग ने बताया कि गोदाम में सैकड़ों ट्रक वाहनों के टायर की मरम्मत के लिए रबर, कच्चा माल, प्लास्टिक की शीट सहित रसायन के ड्रम थे। इस वजह से ही आग तेजी से फैली और दमकल कर्मियों को उसे बुझाने में ज्यादा वक्त लगा। रबर और प्लास्टिक जलने के बाद तरल पदार्थ का रूप ले लेते हैं। इस भीषण आग को बुझाना दमकल विभाग के सामने एक चुनौती थी। सूचना मिलते ही कर्मी मौके पर पहुंच गए थे। गोदाम में अत्यंत ज्वलनशील सामान होने और मंगलवार रात तेज हवा चलने से आग बुझाने में दिक्कत आई। तमाम बाधाओं के बावजूद बुधवार सुबह सात बजे आग को काबू में कर लिया गया था। ताप कम करने के लिए वहां दो से तीन दमकल की गाड़ियां लगातार जुटी हुई थीं। गुरुवार सुबह छह बजे करीब 38 घंटे बाद आग को पूरी तरह बुझा लिया गया।

डरे हुए हैं स्थानीय लोग

गोदाम परिसर में अभी भी जला हुआ मलबा, रसायन के ड्रम हैं। देर रात तक उन्हें हटाए जाने की कवायद शुरू नहीं की गई थी। इस वजह से स्थानीय निवासियों में डर का माहौल बना है। उनका कहना है कि दोबारा आग भड़कने की स्थिति में लोगों को और परेशानी झेलनी पड़ेगी। दरअसल, जिस रफ्तार से आग के बुझाने के लिए स्थानीय प्रशासन ने तेजी दिखाई थी गुरुवार को वह तेजी नहीं दिखी। डीएम अमजद टांक ने बताया कि मलबा हटाने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। दो-तीन दिन में घटनास्थल से मलबा पूरी तरह साफ कर दिया जाएगा। वेल्डिंग की चिंगारी से तो नहीं लगी आग

मालवीय नगर के खिड़की एक्सटेंशन स्थित प्लाट संख्या जे-ए1/1 में बने रबर के गोदाम में मंगलवार शाम आग लगी थी। गोदाम मैक्सवेल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने किराये पर ले रखा था। करीब 15 साल से टीन शेड में अवैध रूप से चल रहे इस गोदाम में आग से बचाव के इंतजाम नहीं थे। करीब तीन हजार गज क्षेत्र में बने गोदाम में रबर, कच्चा माल सहित प्लास्टिक की शीट रखी गई थी। घटना के वक्त गोदाम में एक ट्रक पर रबर की शीट लादी जा रहीं थीं तभी अचानक ट्रक में आग लग गई। बताया जाता है कि एक इमारत में की जा रही वेल्डिंग की चिंगारी से पहले ट्रक और बाद में गोदाम में आग लगी। पुलिस आग लगने के कारणों की जांच कर रही है। इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में पुलिस ने गोदाम मालिक संजय सैनी को गिरफ्तार कर लिया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।