Move to Jagran APP

तंबाकू के खिलाफ डॉक्टरों ने निकाली साइकिल रैली

तंबाकू निषेध दिवस पर धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशियल्टी अस्पताल के सर्जिकल आंकोलॉजी विभाग के निदेशक डॉ. अंशुमान कुमार के नेतृत्व में डॉक्टरों ने तीन दिवसीय समर्पण नामक अभियान का आगाज किया गया है। इसकी शुरुआत बृहस्पतिवार को साइकिल रैली के साथ हुई है। इसमें डॉक्टरों ने साइकिल पर चलकर लोगों को तंबाकू के खिलाफ जागरूक किया। लोगों को बताया गया कि तंबाकू के कारण कई तरह के कैंसर हो रहे हैं। इसलिए इससे मुक्ति जरूरी है।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 31 May 2018 08:25 PM (IST)
Hero Image
तंबाकू के खिलाफ डॉक्टरों ने निकाली साइकिल रैली

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : तंबाकू निषेध दिवस पर धर्मशिला नारायणा सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में बृहस्पतिवार को तीन दिवसीय समर्पण नामक अभियान का आगाज किया गया। सर्जिकल आंकोलॉजी विभाग के निदेशक डॉ. अंशुमान कुमार के नेतृत्व में साइकिल रैली से इसकी शुरुआत की गई और लोगों को तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में बताया गया।

साइक्लोथॉन नाम से साइकिल रैली की शुरुआत दिल्ली मेडिकल काउंसिल के रजिस्ट्रार डॉ. गिरीश त्यागी ने हरी झंडी दिखाकर की। साइकिल चलाते हुए लोगों को समझाया गया कि साइकिल चलाने से न सिर्फ फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है, बल्कि हृदय भी स्वस्थ रहता है। नकारात्मकता दूर होती है। कार्यक्रम के अंत में सभी ने प्रण लिया कि खुद भी तंबाकू व सिगरेट छोड़ेंगे और दूसरों को भी प्रेरित करेंगे। डॉ. अंशुमान कुमार ने बताया कि शुक्रवार को गली-मुहल्ले के डॉक्टरों को बुलाकर उन्हें कैंसर की पहचान और तंबाकू-सिगरेट छुड़ाने के तरीके बताए जाएंगे। शनिवार को कैंसर विशेषज्ञों के साथ ऑपरेशन के तरीके पर विचार गोष्ठी होगी और ऑपरेशन करके भी दिखाया जाएगा।

----

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने भी किया जागरूक

शाहदरा और उत्तर पूर्वी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से सिविल डिफेंस व एक कदम जनकल्याण की ओर से नंदनगरी में कार्यक्रम आयोजित कर तंबाकू के खिलाफ जागरूक किया गया। इस मौके पर वकील डीके गुप्ता, प्रवीण कुमार वर्मा, घनश्याम वर्मा, एके वर्मा, प्रवेश कुमार, अंकुर, सुमित, शिवम, सौरभ, मुकुल भी मौजूद रहे।

-------

आर्थिक नुकसान के साथ सेहत भी खराब करता है तंबाकू

दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (डीपीएमआइ) ने नुक्कड़ नाटक व रैली के जरिये लोगों को तंबाकू छोड़ने के लिए जागरूक किया। डीपीएमआइ की ¨प्रसिपल अरुणा ¨सह ने कहा कि लोग तंबाकू का सेवन कर पहले आर्थिक नुकसान उठाते हैं, फिर इससे होने वाली बीमारियों के इलाज पर लाखों खर्च कर देते हैं। डीपीएमआइ के चेयरमैन विनोद बछेती ने कहा कि हम अपने स्वास्थ्य को सिगरेट के धुएं में न जलाएं और दूसरों को भी तंबाकू छोड़ने को प्रेरित करें।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।