Move to Jagran APP

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर शुरू हुआ कैंसर स्क्री¨नग कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर रोहिणी के राजीव गांधी कैंसर

By JagranEdited By: Updated: Thu, 31 May 2018 09:51 PM (IST)
Hero Image
विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर शुरू हुआ कैंसर स्क्री¨नग कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली :

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर रोहिणी के राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट और अनुसंधान केंद्र (आरजीसीआइआरसी) ने कैंसर स्क्री¨नग कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत नि:शुल्क ओरल कैंसर स्क्री¨नग के कार्यक्रम का आयोजन हुआ। तंबाकू खाने व धूमपान करने वालों को विशेष रूप से ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जो 7 जून तक जारी रहेगा। इसके माध्यम से कैंसर के शुरुआती चरण में उसका पता लगाकर इलाज करने का प्रयास किया जाएगा। आरजीसीआइआरसी के अस्पताल की ओर से किए दर्ज किए ताजा कैंसर के मामलों मे पुरुषों में 40 और महिलाओं में 12 फीसद कैंसर के केस तंबाकू सेवन के कारण सामने आते हैं।

इस मौके पर आरजीसीआइआरसी के मेडिकल डायरेक्टर डॉ.सुधीर रावल ने बताया कि 70 प्रतिशत से अधिक कैंसर के मामले आखिरी स्टेज में डायग्नोसिस व उपचार सेवाओं के लिए दर्ज होते हैं। इसके परिणामस्वरूप रोगी के बचने की उम्मीदें काफी कम होती हैं।

इसलिए इसका पता शुरुआती चरण में लगाना ही कारगर है। ऐसे में अभियान के दौरान लोगों को नि:शुल्क तंबाकू छोड़ने के लिए उनकी काउंस¨लग भी की जाएगी, जिससे उन्हें तंबाकू के नशे और इसकी लत छोड़ने के लिए प्रेरित किया जा सके। प्रमुख कार्यकारी अधिकारी डीएस नेगी ने बताया कि हम स्वस्थ भारत दृष्टिकोण के साथ आने वाले वर्षो में जागरूकता के माध्यम से कैंसर की रोकथाम के लिए निरंतर प्रयास करते रहेंगे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।