Move to Jagran APP

खुले में शौच करने वालों के कटे चालान

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली में स्वच्छता अभियान के तहत खुले में शौच मुक्त घोषित किए गए उत्तर

By JagranEdited By: Updated: Thu, 31 May 2018 11:26 PM (IST)
Hero Image
खुले में शौच करने वालों के कटे चालान

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली में स्वच्छता अभियान के तहत खुले में शौच मुक्त घोषित किए गए उत्तरी, पूर्वी एवं दक्षिणी निगम इस पैमाने पर खरे नहीं उतर रहे हैं। इसकी वजह से अब नगर निगम ने खुले में शौच करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

दक्षिणी निगम ने नजफगढ़, दक्षिणी एवं पश्चिमी जोन में खुले में शौच करने वालों के खिलाफ कार्रवाई का अभियान चलाया। इसमें रोको-टोको (कार्टून कैरेक्टर) के तहत लोगों को खुले में शौच न करने को लेकर जागरूक भी किया गया। इस कार्रवाई में 12 लोगों के 200-200 रुपये के चालान काटे गए। गौरतलब है कि पिछले वर्ष पूर्वी एवं दक्षिणी निगम ने अपने आप को खुले में शौच मुक्त घोषित किया था। वहीं, वर्ष के अंत तक उत्तरी निगम ने भी खुले में शौच मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया था।

इस पर केंद्रीय मंत्रालय के अधीन काम करने वाली क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने निरीक्षण किया। इसमें निगम के खुले में शौच मुक्त होने के दावों को गलत पाया गया। इसके बाद निगम ने नए सिरे से खुले में शौच मुक्त करने पर कार्य शुरू कर दिया। वहीं, अधिकारियों का कहना है कि दक्षिणी निगम पूरी तरह से खुले में शौच मुक्त हो चुका है, लेकिन कुछ एक जगह पर आज भी लोग अपनी आदत नहीं बदल रहे हैं, जिसकी वजह से यह अभियान चलाया जा रहा है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।