Move to Jagran APP

कांग्रेस ने शुरू किया जल सत्याग्रह

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : राजधानी के विभिन्न इलाकों में चल रहे जल संकट को लेकर प्रदेश क

By JagranEdited By: Updated: Fri, 01 Jun 2018 09:54 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस ने शुरू किया जल सत्याग्रह

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : राजधानी के विभिन्न इलाकों में चल रहे जल संकट को लेकर प्रदेश काग्रेस ने शुक्रवार से जल सत्याग्रह शुरू कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन के नेतृत्व में जेपी कैंप, आरके पुरम सेक्टर-7 से एक माह तक चलने वाले जल सत्याग्रह की शुरुआत की गई। इस दौरान माकन सहित काग्रेस कार्यकर्ताओं ने मटके फोड़कर विरोध जताया और घर-घर जाकर केजरीवाल सरकार व टैंकर माफिया के खिलाफ इश्तिहार बांटे।

माकन ने कहा कि दिल्ली को मुफ्त पानी देने के दिल्ली सरकार के जुमले की पोल खुल गई है। जब दिल्ली में पानी है ही नहीं, तो मुफ्त में कैसे दिया जा रहा है। अनधिकृत कॉलोनियों, जेजे कलस्टरों में पानी के लिए युद्ध जैसी स्थिति बन चुकी है। आज आधी दिल्ली प्यासी है और पानी को लेकर तीन मासूम लोगों ने अपनी जान गवां दी है। गंदा पानी पीकर बच्चे बीमार हो रहे हैं। टैंकर माफिया जनता को लूट रहा है और सरकारी टैंकर सिस्टम पूरी तरह से फेल हो गया है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रतिदिन 906 एमजीडी (मिलियन गैलन प्रतिदिन) पानी का शोधन हो रहा है। इसके हिसाब से प्रत्येक व्यक्ति को 210 लीटर अर्थात 20 बाल्टी पानी प्रतिदिन मिलना चाहिए, लेकिन दिल्ली के लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। पानी माफिया सरकार की मिलीभगत से पानी की चोरी कर रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल चुनाव से पहले भाषणों में कहा करते थे कि सत्ता में आने के 24 घंटों के अंदर टैंकर माफिया द्वारा की जा रही पानी की चोरी को बंद करा देंगे, मगर सरकार के चार साल पूरे होने के बाद भी केजरीवाल टैंकर माफिया पर कोई लगाम नहीं लगा पाए हैं। इसके विपरीत पिछले वर्ष की तुलना में उन्होंने 56 टैंकर ज्यादा बढ़ा दिए हैं। हैरानी की बात यह है कि पिछले वर्ष जहा 16,668 स्थानों पर टैंकरों से पानी पहुंचाया जाता था, उन्हें कम करके इस वर्ष 7,768 कर दिया गया है। इस जल सत्याग्रह में प्रदेश कांग्रेस की मुख्य प्रवक्ता शर्मिष्ठा मुखर्जी, पूर्व मंत्री डॉ. किरण वालिया, जिला अध्यक्ष विरेंद्र कसाना, ओम प्रकाश बिधूड़ी, पूर्व पार्षद धर्मवीर सहित सैकड़ों काग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।