Move to Jagran APP

आवेदन फार्म में 12वीं के सभी विषयों की जानकारी करें अपलोड

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेद

By JagranEdited By: Updated: Fri, 01 Jun 2018 10:17 PM (IST)
Hero Image
आवेदन फार्म में 12वीं के सभी विषयों की जानकारी करें अपलोड

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया चरम पर है। वहीं, इसको लेकर छात्रों के मन में कई सवाल भी हैं। ऐसे ही कुछ छात्रों ने दाखिला हेल्पलाइन के जरिये दैनिक जागरण से सवाल पूछे, जिनके जवाब शुक्रवार को डीयू की डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. अमृता बजाज ने दिए। सीडब्ल्यू कोटे से आवेदन करना है। इसकी प्रक्रिया क्या है?

राहुल राज

- डीयू जल्द ही सीडब्ल्यू कोटे की दाखिला प्रक्रिया का विवरण वेबसाइट पर जारी कर देगा। कुछ दिन बाद वेबसाइट से इसकी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। आवेदन फार्म भरते समय 12वीं के कितने विषयों की जानकारी देनी है?

केडी सैनी

- आपने 12वीं में जितने भी विषय पढ़े हैं, आपको उन सभी विषयों की जानकारी और अंक आवेदन फार्म में अपलोड करने होंगे। डीयू से बीएड करने के लिए कैसे आवेदन करना है? साथ ही आवेदन प्रक्रिया कब शुरू होगी?

राजकुमार सचदेवा

- बीएड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है। आप पीजी दाखिला पोर्टल पर जाकर सात जून तक आवेदन कर सकते हैं। डीयू से बीएससी बॉटनी ऑनर्स करने के लिए आवेदन किया है। कितने प्राप्तांक पर दाखिला मिल सकता है? क्या मैं बेस्ट फोर में फिजिक्स की जगह मनोविज्ञान को शामिल कर सकती हूं?

मुस्कान जग्गी

- बीएससी बॉटनी ऑनर्स के लिए बेस्ट फोर की जगह बेस्ट थ्री का फार्मूला लागू होता है, जिसके तहत फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी बेस्ट थ्री में लागू की जाती है। वहीं, दाखिला कटऑफ के आधार पर होता है। इसके लिए कोई निर्धारित अंकों का पैमाना नहीं है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।