Move to Jagran APP

DU admission से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी के लिए यहां पर करें क्लिक

डीयू जल्द ही सीडब्ल्यू कोटे की दाखिला प्रक्रिया का विवरण वेबसाइट पर जारी कर देगा। कुछ दिन बाद वेबसाइट से इसकी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 02 Jun 2018 02:58 PM (IST)
Hero Image
DU admission से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी के लिए यहां पर करें क्लिक
नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया चरम पर है। वहीं, इसको लेकर छात्रों के मन में कई सवाल भी हैं। ऐसे ही कुछ छात्रों ने दाखिला हेल्पलाइन के जरिये दैनिक जागरण से सवाल पूछे, जिनके जवाब डीयू की डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. अमृता बजाज ने दिए।

बॉटनी ऑनर्स में लागू होता है बेस्ट थ्री फॉर्मूला

सीडब्ल्यू कोटे से आवेदन करना है। इसकी प्रक्रिया क्या है? (राहुल राज)

- डीयू जल्द ही सीडब्ल्यू कोटे की दाखिला प्रक्रिया का विवरण वेबसाइट पर जारी कर देगा। कुछ दिन बाद वेबसाइट से इसकी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

आवेदन फार्म भरते समय 12वीं के कितने विषयों की जानकारी देनी है? (केडी सैनी)

- आपने 12वीं में जितने भी विषय पढ़े हैं, आपको उन सभी विषयों की जानकारी और अंक आवेदन फार्म में अपलोड करने होंगे।

डीयू से बीएड करने के लिए कैसे आवेदन करना है? साथ ही आवेदन प्रक्रिया कब शुरू होगी?(राजकुमार सचदेवा)

- बीएड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है। आप पीजी दाखिला पोर्टल पर जाकर सात जून तक आवेदन कर सकते हैं।

डीयू से बीएससी बॉटनी ऑनर्स करने के लिए आवेदन किया है। कितने प्राप्तांक पर दाखिला मिल सकता है? क्या मैं बेस्ट फोर में फिजिक्स की जगह मनोविज्ञान को शामिल कर सकती हूं?(मुस्कान जग्गी)

- बीएससी बॉटनी ऑनर्स के लिए बेस्ट फोर की जगह बेस्ट थ्री का फॉर्मूला लागू होता है, जिसके तहत फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी बेस्ट थ्री में लागू की जाती है। वहीं, दाखिला कटऑफ के आधार पर होता है। इसके लिए कोई निर्धारित अंकों का पैमाना नहीं है।

पीजी के लिए पहली बार ओपन डेज

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने शुक्रवार को परास्नातक (पीजी), एमफिल-पीएचडी में दाखिले के लिए आवेदन संबंधी सवालों के जवाब देने के लिए पहली बार ओपन डेज आयोजित किया। इसको लेकर छात्रों और अभिभावकों का उत्साह देखने लायक रहा। डीयू के नार्थ कैंपस स्थित आर्ट्स फैकल्टी के सभागार में आयोजित दो दिवसीय पीजी ओपन डेज के पहले दिन शुक्रवार को 200 से अधिक छात्र और अभिभावक पहुंचे। इस दौरान छात्रों और अभिभावकों के सवालों के जवाब डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. जीएस टूटेजा, डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. अमृता बजाज और दाखिला समिति के ओएसडी डॉ. आशुतोष भारद्वाज ने दिए। इस दौरान छात्रों और अभिभावकों ने प्रवेश परीक्षा में आने वाले पाठ्यक्रम, एमफिल-पीएचडी की सीटें तथा कटऑफ की जानकारी हासिल की। ओपन डेज में शामिल होने के लिए हरियाणा के सोनीपत से आई सोनाली ने पूछा कि क्या वह दो पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकती है? इसके जवाब में दाखिला विशेषज्ञों ने कहा कि वह आवेदन कई विषय के लिए आवेदन कर सकती हैं, लेकिन दाखिला एक ही विषय में मिलेगा। वहीं, फरीदाबाद से आए सुकेश ने पूछा कि स्नातक में प्राप्त सीजीपीए को फीसद में कैसे बदला जा सकता है? इसपर दाखिला विशेषज्ञों ने बताया कि उन्हें सीजीपीए को फीसद में बदलने की जरूरत नहीं है।

डीयू के राजधानी कॉलेज में ओपन डेज रविवार को

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला से जुड़ी जानकारी देने के लिए राजधानी कॉलेज में ओपन डेज आयोजित करेगा। रविवार सुबह दस बजे से कॉलेज में ओपन डेज का आयोजन किया जाएगा।गौरतलब है कि डीयू ने 21 मई से 29 मई तक नॉर्थ कैंपस स्थित आट्र्स फैकल्टी के सभागार में ओपन डेज का आयोजन किया, जिसके तहत प्रत्येक दिन दो सत्र आयोजित हुए, जिसमें बड़ी संख्या में छात्रों व अभिभावकों ने शिरकत की। नार्थ कैंपस में ओपन डेज की समाप्ति के बाद कॉलेजों में ओपन डेज आयोजित करने का क्रम शुरू हो गया है। इसके तहत 30 मई को कमला नेहरू कॉलेज और 31 मई को हंसराज कॉलेज में ओपन डेज आयोजित किया गया था। इसी कड़ी में सात जून तक विभिन्न कॉलेजों में ओपन डेज आयोजित किया जाना है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।