Move to Jagran APP

मेडिकल जांच रिपोर्ट संभालकर रखने में अब नहीं होगी परेशानी

परियोजना को सुचारु रूप से चलाने में अस्पताल के चिकित्सकों का इसमें काफी सहयोग है। रिपोर्ट तैयार करने से लेकर उन्हें मरीज को भेजने की जिम्मेदारी चिकित्सक बखूबी निभा रहे हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 02 Jun 2018 11:04 AM (IST)
Hero Image
मेडिकल जांच रिपोर्ट संभालकर रखने में अब नहीं होगी परेशानी
नई दिल्ली (मनीषा गर्ग)। आमतौर पर जांच के बाद मरीजों को कागज पर छपी उनकी रिपोर्ट सौंप दी जाती है, लेकिन जनकपुरी के अतिविशिष्ट अस्पताल में मरीजों को ई-रिपोर्ट एसएमएस से भेजी जाती है। कागज की बर्बादी व मेडिकल रिकॉर्ड को संभालकर रखने की परेशानी को ध्यान में रखते हुए अस्पताल के निदेशक डॉ. मेंहदीरत्ता ने इस परियोजना को शुरू किया गया है।

उन्होंने बताया कि छह माह की कड़ी मशक्कत के बाद इस परियोजना को अस्पताल में शुरू किया जा सका है। उन्होंने बताया कि मेडिकल रिकॉर्ड को संभालकर रख पाना हर किसी के लिए चुनौती से कम नहीं है। एक समय के बाद हार्ड कॉपी मरीज कहीं रखकर भूल जाता है या वह फट जाती है।

वहीं इलाज के लिए आए मरीज कई बार कोई न कोई कागज लाना भूल जाते हैं। ऐसी स्थिति में चिकित्सक को मरीज की इलाज प्रक्रिया समझने में काफी दुविधा होती है और मरीज को बिना इलाज के कई बार घर लौटना पड़ता है।

इन सभी पहलुओं पर गौर करते हुए अस्पताल में जांच के लिए आए मरीज का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाता है और इलाज के बाद उन्हें रिपोर्ट की हार्ड कॉपी देने के बजाय उस रिपोर्ट का लिंक एसएमएस(मैसेज) कर दिया जाता है, ताकि वह उसे जिंदगीभर संभाल कर रख सके।

दूसरा मरीज वह लिंक किसी भी अन्य चिकित्सक को आसानी से भेजकर उनसे भी सलाह-मशवरा ले सकता है। ई-रिपोर्ट में चिकित्सक के ई-हस्ताक्षर भी उपलब्ध होते हैं, ताकि मरीज को पता हो कि किस चिकित्सक ने रिपोर्ट तैयार की है। इस परियोजना को सुचारु रूप से चलाने में अस्पताल के चिकित्सकों का इसमें काफी सहयोग है। रिपोर्ट तैयार करने से लेकर उन्हें मरीज को भेजने की जिम्मेदारी चिकित्सक बखूबी निभा रहे हैं।

डॉ. मेंहदीरत्ता बताते हैं कि कई बार इलाज प्रक्रिया के बीच में ही मरीज को कहीं बाहर जाना पड़ जाता है, ऐसी स्थिति में मरीज का इलाज प्रभावित न हो, इसके लिए वे चिकित्सक से वीडियो कॉल के माध्यम से संपर्क कर सकता है। अस्पताल में प्रत्येक कर्मचारी को ऐसी ट्रेनिंग दी गई है कि वे मरीज के साथ अच्छे बर्ताव करें।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।