Move to Jagran APP

दिल्ली: लक्ष्मी नगर में अतिक्रमण हटाने के दौरान बवाल, जेई को मारा थप्पड़

पुलिस बल की मौजूदगी में 100 दुकानों के आगे का हिस्सा तोड़ दिया गया। अधिकतर दुकानों के शटर तोड़ दिए गए। एक दुकानदारों ने जेई को थप्पड़ मार दिया।

By Amit MishraEdited By: Updated: Fri, 29 Jun 2018 09:47 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली: लक्ष्मी नगर में अतिक्रमण हटाने के दौरान बवाल, जेई को मारा थप्पड़

नई दिल्ली [जेएनएन]। लक्ष्मी नगर मेन मार्केट के शेष बचे हिस्से में आखिरकार शुक्रवार को निगम ने कार्रवाई की। इस दौरान जमकर बवाल हुआ। यहां तक कि जेई को दुकानदारों ने थप्पड़ मार दिया। वहीं दूसरी घटना में फोटो खींच रहे एक पत्रकार का उसी जेई ने कैमरा छीन लिया और बदतमीजी की। इसी हंगामे के बीच दस्ते ने 100 दुकानों के आगे का तीन से चार फिट हिस्सा तोड़ डाला। अभी दुकानों के बाहर निकले छज्जे और उस पर बने मकानों पर कार्रवाई बाकी है।

नहीं मिल रहा था लाभ 

ज्ञात हो कि लक्ष्मीनगर मेन मार्केट में विजय चौक से आगे के हिस्से में 10 व 11 मई को बड़ी कार्रवाई हुई थी। इसके बाद दुकानदारों ने खुद ही स्थायी अतिक्रमण हटा लिया। जिससे अब यहां सड़क करीब 50 फीट चौड़ी हो गई है लेकिन विजय चौक से विकास मार्ग के बीच जी और एच ब्लॉक की मार्केट में कार्रवाई नहीं हुई थी। इस वजह से लक्ष्मीनगर मार्केट के 70 फीसद हिस्से को चौड़ा किए जाने का लाभ नहीं मिल रहा था।

प्रमुखता से उठाया गया मुद्दा 

निगम के अभियंता इस हिस्से में कार्रवाई करने के पक्ष में नहीं थे। उनकी दलील थी कि यह लिंक रोड है और यह 25 फीट ही चौड़ी है। मास्टर प्लान में भी इस रोड को कम चौड़ा बताया जा रहा था। जिसकी वजह से मॉनिटरिंग कमेटी ने यहां का दौरा किया और इस मुद्दे पर बैठक भी की। मॉनिटरिंग कमेटी के आदेश के बाद भी यहां की कार्रवाई कई दिनों तक टली रही। इस मुद्दे को दैनिक जागरण में लगातार प्रमुखता से उठाया गया कि मार्केट के 30 फीसद हिस्से में कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है।

कार्रवाई का विरोध

निगम उपायुक्त के लगातार प्रयास के बाद आखिरकार शुक्रवार को निगम का दस्ता बुलडोजर के साथ इलाके में पहुंच गया। इस दौरान दुकानदारों ने कार्रवाई का काफी विरोध किया। पुलिस बल की मौजूदगी में 100 दुकानों के आगे का हिस्सा तोड़ दिया गया। अधिकतर दुकानों के शटर तोड़ दिए गए। एक दुकानदारों ने जेई को थप्पड़ मार दिया। दूसरी ओर मौके की फोटो खींच रहे एक पत्रकार का निगम के जेई ने कैमरा छीन लिया और बदतमीजी की। दोनों वजहों से मौके पर देर तक हंगामा हुआ। निगम अधिकारियों का कहना है कि अभी यहां कई दिनों तक कार्रवाई होगी। मास्टर प्लान में यह रोड 80 फीट चौड़ी है लेकिन सिमट गई है। कार्रवाई कर सड़क को मूल स्वरूप में लाया जाएगा।

दुकानदार बोले, रजिस्ट्री में 25 फीट ही है सड़क

दुकानदार मनीष सिंघल, रवि यादव व पंकज त्यागी सहित अन्य का कहना है कि निगम ने उन्हें कार्रवाई का नोटिस तक नहीं दिया। यहां के दुकानों की 50 साल पुरानी रजिस्ट्री है। जिसमें सड़क की चौड़ाई 25 फीट ही लिखी हुई है। अगर मास्टर प्लान के हिसाब से सड़क 80 फीट चौड़ी करनी है तो इसके लिए पूरी प्रक्रिया है। उस प्रक्रिया के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए थी लेकिन यहां निगम ने मनमाने तरीके से कार्रवाई की है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली हाई कोर्ट ने मेट्रो कर्मियों की हड़ताल पर लगाई रोक, लोगों को मिली बड़ी राहत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।