Move to Jagran APP

DU Admission: यहां देखें तीसरी कटऑफ, जानें- किन कॉलेजों में मिलेगा मौका

दिल्ली विश्वविद्यालय में पिछले दोनों कटऑफ की तुलना में तीसरे कटऑफ में मामूली गिरावट दर्ज की गई है, जो औसतन एक फीसद है।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 30 Jun 2018 11:06 AM (IST)
Hero Image
DU Admission: यहां देखें तीसरी कटऑफ, जानें- किन कॉलेजों में मिलेगा मौका

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए शुक्रवार रात तीसरा कटऑफ जारी किया है, जिसमें बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स के लिए हिंदी कॉलेज व लेडी श्रीराम कॉलेज ने सबसे ऊंचा कटऑफ 97.50 फीसद जारी किया है। पिछले दोनों कटऑफ की तुलना में तीसरे कटऑफ में मामूली गिरावट दर्ज की गई है, जो औसतन एक फीसद है।

उल्लेखनीय है कि पहले और दूसरे कटऑफ के आधार पर डीयू की 56 फीसद सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। तीसरे कटऑफ में जहां श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए कटऑफ जारी नहीं किया है, वहीं तीसरे कटऑफ में कई प्रतिष्ठित कॉलेजों ने प्रमुख पाठ्यक्रमों में दाखिले बंद कर दिए हैं।

मिरांडा हाउस ने पहले कटऑफ की तुलना में बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स और इंग्लिश ऑनर्स के लिए 0.25 फीसद-0.25 फीसद तथा संस्कृत के लिए दो फीसद तक की कमी के साथ तीसरा कटऑफ जारी किया है।

वहीं, किरोड़ीमल ने इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिए 0.50 फीसद, इंग्लिश के लिए एक फीसद, हिस्ट्री के लिए 0.75 फीसद की गिरावट की है व बीए ऑनर्स में दाखिला बंद कर दिया है। हंस राज कॉलेज ने बीए प्रोग्राम के लिए एक फीसद, इकोनॉमिक्स के लिए 0.50 फीसद, इंग्लिश के लिए 0.75, बीकॉम ऑनर्स के लिए 0.25 फीसद की कमी के साथ तीसरा कटऑफ जारी किया है।

कई कॉलेजों में सीटें फुल, दाखिले बंद

तीसरे कटऑफ में एक दर्जन से अधिक कॉलेजों ने सामान्य वर्ग के लिए बीकॉम ऑनर्स में दाखिले की खिड़की बंद कर दी है। इनमें आर्यभट्ट कॉलेज, भारती कॉलेज, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, दौलतराम, इंद्रप्रस्थ, किरोड़ीमल कॉलेज, लेडी श्रीराम कॉलेज, मैत्रीय कॉलेज, मोतीलाल नेहरू (सांध्य), पीजीडीवी (सांध्य) व श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स प्रमुख हैं।

वहीं, बीएससी ऑनर्स फिजिक्स का कटऑफ ऊंचा रहने के बाद भी इसमें बंपर दाखिले हुए हैं। इस कारण तीसरे कटऑफ में कई कॉलेजों ने सामान्य वर्ग के लिए बीएससी ऑनर्स फिजिक्स में दाखिले बंद कर दिए हैं, जिनमें आचार्य नरेंद्र देव, आत्माराम सनातन धर्म, भास्कराचार्य कॉलेज ऑफ एप्लाइड साइंस, दौलतराम कॉलेज, दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज, दयाल सिंह कॉलेज, हिन्दू कॉलेज, कालिंदी कॉलेज, मिरांडा हाउस शामिल हैं।

कुछ कॉलेजों में बची हैं पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स की सीटें

बीए ऑनर्स पॉलिटिकल साइंस की सीटें अधिकांश कॉलेजों में पहले कटऑफ के आधार पर ही भर गई थी। तीसरे कटऑफ में कुछ कॉलेजों ने ही इसके लिए कटऑफ जारी किया है, जिनमें दौलत राम कॉलेज, देशबंधु कॉलेज, दयाल सिंह (सांध्य), गार्गी कॉलेज, इंद्रप्रस्थ, कमला नेहरू कॉलेज, श्री गुरु नानक देव खालसा कॉलेज, श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज, रामजस कॉलेज और सत्यवती कॉलेज (सांध्य) शामिल हैं।

एनसीवेब ने जारी की पहली कटऑफ लिस्ट
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से संबद्ध नॉन कॉलेजिएट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) ने स्नातक के दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहला कटऑफ जारी कर दिया है। इसमें सामान्य वर्ग से बीकॉम के लिए सबसे ऊंचा 85 फीसद का कटऑफ हंसराज कॉलेज व मिरांडा हाउस ने जारी किया है। यह पिछले वर्ष की तुलना में पांच फीसद कम है। वहीं, बीए प्रोग्राम में दाखिले के लिए भी हंसराज कॉलेज व मिरांडा हाउस ने ही सबसे ऊंचा 78 फीसद का कटऑफ जारी किया है, जो गत वर्ष जारी पहले कटऑफ की तुलना में 10 फीसद कम है। इसके आधार पर शनिवार से दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी, जो रविवार के अलावा तीन जुलाई तक चलेगी।

शुक्रवार को जारी पहले कटऑफ में अदिति कॉलेज व भगिनी निवेदिता कॉलेज ने न्यूनतम कटऑफ जारी किया है। दोनों ही कॉलेज ने सामान्य वर्ग से बीए प्रोग्राम के लिए 72 फीसद व बीकॉम के लिए 77 फीसद का कटऑफ जारी किया है। जबकि आर्यभट्ट कॉलेज, भारती कॉलेज, जीजस एंड मेरी, राजधानी कॉलेज, पीजीडीएवी कॉलेज समेत शेष 22 कॉलेज ने सामान्य वर्ग से बीए प्रोग्राम के लिए 74 फीसद व बीकॉम के लिए 78 फीसद का कटऑफ जारी किया है। दोनों पाठ्यक्रमों में अनुसूचित जाति वर्ग से दाखिले के लिए एनसीवेब के सभी केंद्रों ने 40 फीसद का कटऑफ जारी किया है।

गौरतलब है कि डीयू के 26 कॉलेजों में एनसीवेब के अध्ययन केंद्र हैं, जिनमें स्नातक स्तर पर बीए प्रोग्राम व बीकॉम पाठ्यक्रम संचालित होते हैं। इनमें शनिवार और रविवार को ही कक्षाओं का संचालन किया जाता है। एनसीवेब सिर्फ दिल्ली की छात्रओं को दाखिला देता है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।