Move to Jagran APP

प्रतिबंध के बाद भी नहीं रुक रहा यमुना में रेत खनन

संजय सलिल, बाहरी दिल्ली वजीराबाद पुल से लेकर बुराड़ी के जगतपुर तक पांच किलोमीटर के दायरे में यमु

By JagranEdited By: Updated: Sat, 30 Jun 2018 11:15 PM (IST)
Hero Image
प्रतिबंध के बाद भी नहीं रुक रहा यमुना में रेत खनन

संजय सलिल, बाहरी दिल्ली

वजीराबाद पुल से लेकर बुराड़ी के जगतपुर तक पांच किलोमीटर के दायरे में यमुना नदी में अवैध रूप से रेत का खनन किया जा रहा है।

बुराड़ी और तिमारपुर थाना क्षेत्र के अधीन आने वाले इन क्षेत्रों में रेत माफिया व्यावसायिक लाभ के लिए प्राकृतिक संसाधन का दोहन कर रहे हैं, लेकिन पुलिस और स्थानीय प्रशासन की नाक के नीचे धड़ल्ले से चलने वाले इस खेल को कोई रोक नहीं पा रहा है। इससे रेत माफिया मालामाल हो रहे हैं।

पुलिस कार्रवाई के नाम पर कभी कभार रेत से भरे दो-चार ट्रकों को पकड़ लेती है और अपनी कार्रवाई की खानापूर्ति कर लेती है, लेकिन इस पर पूरी तरह से रोक नहीं लगा रही है। इसके चलते बुराड़ी- वजीराबाद क्षेत्र में जल स्तर प्रभावित होने के साथ यमुना नदी की धारा की दिशा भी प्रभावित हो रही है।

सूत्रों के अनुसार हथियारों से लैश रेत माफिया रात होते ही जेसीबी मशीन आदि से यमुना नदी से रेत उत्खनन का काम शुरू कर देते हैं। इन दिनों यह अवैध काम पूरे परवान पर है। इसके चलते जगतपुर आदि इलाके से हर रात रेत भरे ट्रकों, डंफरों, ट्रैक्टर ट्रॉली आदि को गुजरते देखा जा सकता है। इससे रात भर पूरे इलाके में रेत के गुब्बार हवा में उड़कर प्रदूषण के स्तर को भी बढ़ा रहे हैं, लेकिन पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी सबकुछ जानते हुए आंखें बंद किए बैठे हैं। रेत खनन में लगे लोग हथियारबंद होते हैं। ऐसे में रात में अधिकारी भी वहां जाकर उन्हें रोकने का जोखिम लेने से डरते हैं।

सूत्र बताते हैं कि पूरी रात वजीराबाद से राम घाट व जगतपुर के श्याम घाट रेत खनन किए जाते हैं। रेत माफिया नदी के पानी के अंदर भी पंखे से युक्त ऐसी मशीनें लगा रखी हैं, जिसके पानी से छनकर रेत बाहर आ जाते हैं और इसके बाद उसे ट्रकों में भर कर रातों रात दिल्ली एनसीआर के क्षेत्रों में पहुंचा दिया जाता है। बताया जाता है कि रेत खनन व उन्हें दूर दराज के इलाके में पहुंचाने के लिए जिन वाहनों के इस्तेमाल किए जा रहे हैं, वे ज्यादातर हरियाणा नंबर के होते हैं। कुछ दिन पूर्व बुराड़ी थाने के बाहर भी रेत से भरे पांच वाहनों को खड़े देखा गया था, लेकिन बाद में इन वाहनों के खिलाफ क्या कार्रवाई हुई, यह साफ नहीं हो सका। उल्लेखनीय है कि यमुना नदी से रेत खनन पर एनजीटी ने रोक लगा रखी है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।