Move to Jagran APP

पीजीटी की ऑनलाइन परीक्षा संबंधी दिशानिर्देशों से अभ्यर्थी परेशान

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) की ऑनलाइन परीक्षा के लिए जारी दिशानिर्देश अभ्यर्थियों को रास नहीं आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 01 Jul 2018 08:26 PM (IST)
Hero Image
पीजीटी की ऑनलाइन परीक्षा संबंधी दिशानिर्देशों से अभ्यर्थी परेशान

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (पीजीटी) के पदों को भरने के लिए सोमवार से शनिवार तक ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराने जा रहा है। पहली बार ऑनलाइन आयोजित होने वाली इस परीक्षा के संबंध में डीएसएसएसबी ने मॉक टेस्ट के साथ दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो अभ्यर्थियों को रास नहीं आ रहे हैं।

डीएसएसएसबी द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत 100 अंक के प्रश्न पत्र को पांच सेक्शनों में बांटा गया है, जिन्हें क्रमानुसार ही हल करना होगा। इसपर ऑल इंडिया गेस्ट टीचर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी शोएब राणा का कहना है कि प्रश्नों को सेक्शन में बांटना व सेक्शनों को क्रमानुसार हल करने की अनिवार्यता के नियम से प्रत्येक अभ्यर्थी परेशान है। डीएसएसएसबी के नियम के तहत एक सेक्शन को हल करने के बाद ही अभ्यर्थी दूसरा सेक्शन हल कर सकेंगे। लेकिन, अभ्यर्थी एक बार दूसरे सेक्शन के प्रश्नों को हल करना शुरू करेंगे तो पहले सेक्शन के प्रश्नों के उत्तर में सुधार नहीं किया जा सकेगा। ऐसे ही मॉक टेस्ट के लिए जो मॉडल पेश किया है, उसके अनुसार अभ्यर्थी एक प्रश्न को हल करने के बाद ही दूसरे प्रश्न को हल कर सकेंगे। अगर अभ्यर्थी को किसी प्रश्न का जवाब उस समय नहीं सूझ रहा है और अभ्यर्थी दूसरा प्रश्न हल करना चाहता है तो उसे वह प्रश्न छोड़ना होगा, जो बाद में भी हल नहीं किया जा सकेगा।

परीक्षा देने की तैयारी कर रहीं श्वेता का कहना है कि लंबे समय के इंतजार के बाद पीजीटी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया हुई है, लेकिन इसमें प्रश्नों को हल करने की अनिवार्यता की शर्तो ने अभ्यर्थियों की परेशानियां बढ़ा दी हैं। ऐसा ही अन्य अभ्यर्थियों का भी कहना है।

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में आ रही है समस्या

डीएसएसएसबी ने पीजीटी पदों पर भर्ती के लिए प्रवेश पत्र तो जारी कर दिए हैं, लेकिन सर्वर डाउन रहने व लिंक उपलब्ध न होने के कारण कई अभ्यर्थी अभी भी प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर पाए हैं। अभ्यर्थी राकेश कुमार ने बताया कि वह कई बार प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का असफल प्रयास कर चुके हैं। सर्वर डाउन होने की वजह से लिंक अनुपलब्ध है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।