Move to Jagran APP

डॉक्टर्स डे पर लोगों ने दिल खोलकर किया रक्तदान

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : डॉक्टर्स डे के मौके पर यमुनापार के लोगों ने रक्तदान में बढ़-चढ़कर ह

By JagranEdited By: Updated: Sun, 01 Jul 2018 08:48 PM (IST)
Hero Image
डॉक्टर्स डे पर लोगों ने दिल खोलकर किया रक्तदान

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : डॉक्टर्स डे के मौके पर यमुनापार के लोगों ने रक्तदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) की तरफ से करीब 12 जगहों पर रक्तदान शिविर लगाए गए। इनमें 761 लोग रक्तदान के लिए पहुंचे। जांच में करीब 148 लोग रक्तचाप, मधुमेह और अन्य बीमारियों से पीड़ित निकले। इसलिए उनका रक्त नहीं लिया गया, जबकि 613 लोगों ने रक्तदान किया।

आइएमए के कार्यक्रम का संयोजन जीटीबी अस्पताल के ब्लड बैंक के अधिकारी डॉ. भरत ¨सह ने किया। आइएमए, पूर्वी दिल्ली के डॉ. पीयूष जैन और सचिव डॉ. बीपी अरनेजा के नेतृत्व में काफी संख्या में डॉक्टरों की टीम ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग दिया। डॉ. पीयूष जैन ने बताया कि कृष्णा नगर स्थित मोंगा मेडिकल सेंटर के अलावा 12 जगहों पर शिविर लगाए गए। इनमें मोंगा मेडिकल सेंटर में सबसे ज्यादा करीब 181 यूनिट रक्त का संग्रह किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन पूर्व निगम पार्षद एवं अस्पताल के संचालक डॉ. वीके मोंगा ने किया।

डॉ. वीके मोंगा ने कहा कि वह कई वर्षों से रक्तदान शिविर का आयोजन कर रहे हैं। इन शिविरों में लोगों के मन में रक्तदान को लेकर बैठी भ्रांतियों को भी दूर किया जाता है। इसी वजह से कृष्णानगर क्षेत्र के लोग भारी संख्या में रक्तदान करते हैं। इस शिविर में रक्तदान करने वालों को गमले सहित तुलसी का पौधा और साबुन दिए गए।

कार्यक्रम में पहुंचे सांसद महेश गिरी और महापौर बिपिन बिहारी ¨सह ने भी रक्तदान करने वाले लोगों का उत्साह बढ़ाया। इस मौके पर भाजपा के शाहदरा जिलाध्यक्ष राम किशोर शर्मा, निगम पार्षद संदीप कपूर, दीपक मल्होत्रा, रेखा दीक्षित, नीमा भगत, गूंजन गुप्ता, राजेश साहनी विवेक काबरा, किशन भारद्वाज, रणबीर कुमार, हर¨वदर ¨सह भाटिया, नवीन नारंग, हन्नी गुप्ता, कौशल अग्रवाल आदि मौजूद थे।

उधर, दुर्गापुरी में सौ फुटा रोड स्थित सीएम पटेल अस्पताल में भी डॉ. गगन अरोड़ा और डॉ. सवीना अरोड़ा की तरफ से शिविर लगाया गया। यहां स्पर्श ए टच नामक संस्था के सदस्यों ने भी सहयोग दिया। इस मौके पर पार्षद कुसुम तोमर के साथ पंकज शर्मा, पंकज यादव, धीरज यादव, विकास गुप्ता, निशांत आदि मौजूद रहे। हर स्वस्थ व्यक्ति नियमित अंतराल पर करें रक्तदान : डॉ. गोपाल

सीमापुरी में डॉ. गोपाल झा और अल्पना झा के नेतृत्व में केयर एंड क्योर क्लीनिक में शिविर लगाया गया। इसमें करीब 60 यूनिट रक्त का संग्रह हुआ। डॉ. गोपाल झा ने कहा कि हर स्वस्थ व्यक्ति को नियमित अंतराल में रक्तदान करना चाहिए। यह सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं, बल्कि फायदेमंद है। कार्यक्रम में मौजूद स्वामी दयानंद अस्पताल के ब्लड बैंक के प्रमुख डॉ. अवनींद्र कुमार ने रक्तदान के फायदे बताए। इस मौके पर दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) के अध्यक्ष अश्विनी गोयल, आइएमए के सह संयोजक डॉ. सुशील विमल, डॉ. संजय गर्ग, डॉ. विनय अग्रवाल, पूर्व महापौर रामनारायण दुबे, महेंद्र दुबे आदि मौजूद रहे। --------

ये हैं रक्तदान के फायदे

आपके रक्त से किसी जरूरतमंद की जान बचाई जा सकती है

रक्त की नि:शुल्क जांच हो जाती है और कैंसर का खतरा कम हो जाता है

वजन कम करने और नए ब्लड सेल बनाने में रक्तदान सहायक होता है

दिल और लिवर के लिए भी रक्तदान फायदेमंद साबित होता है

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।