Move to Jagran APP

सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : शिव शंकर को प्रसन्न करने व उनकी आराधना के लिए विशेष माने जाने

By JagranEdited By: Updated: Mon, 30 Jul 2018 07:39 PM (IST)
Hero Image
सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : शिव शंकर को प्रसन्न करने व उनकी आराधना के लिए विशेष माने जाने वाले सावन के पहले सोमवार पर देवालय जय भोले के जयकारों से गूंज उठे। सुबह से ही गौरीशंकर, नीली छतरी व वनखंडी महादेव मंदिर समेत अन्य देवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। उन्होंने दूध और जल के साथ भक्त बेल पत्र, धतूरे और फूलों के साथ भोले शंकर का विधिवत पूजन किया, साथ ही मनोकामना भी मांगी। भक्तों में महिलाओं से लेकर बच्चों व बुजुर्गो के अलावा युवा भी शामिल रहे।

वनखंडी महादेव मंदिर पहुंचे श्रद्धालुओं ने बताया कि महादेव के बारे में माना जाता है कि वह सहजता से प्रसन्न हो जाते हैं और उनकी भक्तों पर विशेष कृपा होती है। उसमें भी सावन के सोमवार में शिव के पूजन का अलग महत्व है। यही कारण है कि सोमवार को तो देवालयों में पैर रखने की भी जगह नहीं थी। इसके बावजूद भक्त घंटों कतार में खड़े होकर पूजा अर्चन के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए दिखाई दिए। इस दौरान मंदिरों में व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय पुलिस के साथ स्वयंसेवक भी तैनात रहे और भक्तों की भगवान के दर्शन की राह आसान बनाते रहे।

मान्यता है कि सावन के सोमवार का व्रत रखने से युवतियों को मनचाहा वर मिलता है। इसलिए कई युवतियों ने सावन सोमवार का व्रत भी धारण किया, जो सावन के अंतिम सोमवार तक चलेगा। वहीं, सफल जीवन की कामना को लेकर शादीशुदा महिलाएं व पुरुष भी शिव रंग में डूबकर सावन के सोमवार के व्रत का अनुष्ठान प्रारंभ किया है। इस दौरान अधिकतर श्रद्धालुओं ने फलाहार किया तो कुछ भक्तों ने कठिन तप करते हुए मात्र जल ग्रहण किया। इसके पहले मंदिरों में भोले का विधिवत पूजन अर्चन हुआ। पंचामृत से अभिषेक किया गया। आरती हुई। इस मौके पर मंदिरों के आसपास फूल, दूध, बेलपत्र व धतूरे की बिक्री के लिए दुकानें भी सजी रही।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।