Move to Jagran APP

प्रबंधन व उद्यमिता स्कूल में कैट से होंगे दाखिले

एमबीए - जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय जुलाई 2019 में करेगा शुरुआत - प्लेसमेंट के लिए हर साल 1

By JagranEdited By: Updated: Mon, 30 Jul 2018 09:32 PM (IST)
Hero Image
प्रबंधन व उद्यमिता स्कूल में कैट से होंगे दाखिले

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) द्वारा 2019 में जुलाई से प्रबंधन एवं उद्यमिता स्कूल की जानी है। इसमें एमबीए के पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। पाठ्यक्रम में दाखिला कैट (सामान्य प्रवेश परीक्षा) के जरिए लिया जाएगा।

जेएनयू के कुलपति प्रो. एम. जगदीश कुमार ने बताया कि जेएनयू गैर आइआइएम के सदस्यों की उस सूची में शामिल हो गया है, जहा पर एमबीए पाठ्यक्रम में कैट के तहत दाखिले होते हैं। कैट का संचालन आइआइएम द्वारा किया जाता है। प्रबंधन व उद्यमिता स्कूल के लिए यूजीसी से मिली निधि से अलग इमारत तैयार हो रही है। इसमें जुलाई से प्रबंधन का पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। साथ ही एमबीए के छात्रों के बेहतर प्लेसमेंट की भी व्यवस्था की जाएगी। जेएनयू सूत्रों ने बताया कि स्कूल की इमारत तैयार करने और अन्य गतिविधियों के लिए 180 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। जिसकी पहली खेप इसी साल मई में मिल चुकी है। यूजीसी से मिली निधि को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रमों, शिक्षकों की संख्या सुनिश्चित की जाएगी। पीएचडी चैंबर के साथ हुआ है करार

जेएनयू के प्रोफेसरों ने बताया कि हाल ही में उद्योग संगठन पीएचडी चैंबर के साथ करार हुआ है। जिसके बाद प्रबंधन के लिए शुरू हो रहे नए पाठ्यक्रम में छात्रों को प्लेसमेंट के बेहतर अवसर मिलेंगे। जेएनयू में प्लेसमेंट की प्रणाली मौजूद है लेकिन इसका और विस्तार होगा। एमबीए का पाठ्यक्रम शुरू होने के बाद हर साल सौ से ज्यादा कंपनियों को विश्वविद्यालय में लाया जाएगा जिससे छात्रों को ज्यादा से ज्यादा नौकरी के अवसर मिल सकें।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।