Move to Jagran APP

सिक्का डालकर मिलेगी स्कूल में सेनेटरी नैपकीन

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : कनाट प्लेस के सबसे पुराने स्कूलों में शुमार आरएम आर्य कन्या उच्चतर

By JagranEdited By: Updated: Tue, 31 Jul 2018 08:17 PM (IST)
Hero Image
सिक्का डालकर मिलेगी स्कूल में सेनेटरी नैपकीन

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : कनाट प्लेस के सबसे पुराने स्कूलों में शुमार आरएम आर्य कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उत्तरी निगम के महापौर आदेश गुप्ता ने सेनेटरी नैपकीन की वेंडिंग मशीन का उद्घाटन किया। इस मशीन की मदद से छात्राएं सिक्का डालकर सेनेटरी नैपकीन अब बिना किसी हिचकिचाहट के ले सकेंगी।

उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उत्तरी निगम के महापौर आदेश गुप्ता ने कहा कि यह एक सराहनीय प्रयास है कि स्कूलों में सेनेटरी नैपकीन की वेंडिंग मशीन लगाई जा रही हैं। वैडिंग मशीन लगाने से न केवल छात्राओं को बिना हिचकिचाहट के सेनेटरी नैपकीन मिल जाती है, वहीं छोटी उम्र की छात्राएं भी इसकी जरूरत को लेकर जागरूक होती हैं। इससे छात्राओं को शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने में मदद मिलेगी। आज हर क्षेत्र में महिलाओं ने अपना वर्चस्व स्थापित किया हुआ है। आज महिलाए किसी भी क्षेत्र में किसी से कम नहीं है। महापौर ने बताया कि सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन व ओएनजीसी के जरिए यह कार्य किया गया है, इसके अलावा 80 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों में यह मशीन लगाई जा चुकी है।

सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष दीन दयाल अग्रवाल ने बताया कि मिशन जागरूकता, उपलब्धता और खरीदने की क्षमता के तहत महिलाओं के स्वास्थ्य,लैंगिक संवेदनशीलता एवं महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए यह कार्य शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि सेनेटरी नैपकीन के माध्यम से महिलाओं को स्वास्थ्य व स्वच्छता के प्रति अवगत कराना है। इस अवसर पर पूर्व पार्षद अर्चना गुप्ता व स्कूल प्रधानाचार्य किरन तलवार भी उपस्थित रहीं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।