Move to Jagran APP

सरकारी कार्यालयों में मिला मच्छर तो अधिकारी पर भी होगी कार्रवाई: पुनीत गोयल

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त डॉ. पुनीत कुमार गोयल ने सरकारी स

By JagranEdited By: Updated: Tue, 31 Jul 2018 08:38 PM (IST)
Hero Image
सरकारी कार्यालयों में मिला मच्छर तो अधिकारी पर भी होगी कार्रवाई: पुनीत गोयल

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त डॉ. पुनीत कुमार गोयल ने सरकारी संस्थानों व संस्थाओं में मच्छरों के अधिक प्रजनन को लेकर नाराजगी जाहिर की है। साथ ही यह भी तय कर दिया है कि अगर अब सरकारी संस्थानों में मच्छरों के प्रजनन के मामले सामने आए तो संबंधित अधिकारी या व्यक्ति पर कार्रवाई की जाएगी।

आयुक्त ने मच्छरजनित बीमारियों के फैलने पर काबू पाने के लिए सरकारी एजेंसियों, कार्यालयों और संस्थानों में उठाये जाने वाले कदमों की धीमी गति पर भी चिंता जाहिर की। गोयल ने कहा कि अधिकारी मच्छरजनित बीमारियों के बचाव और नियंत्रण के कदमो पर फिर से कार्रवाई शुरू करें।

उन्होंने कहा कि मच्छरजनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय मलेरिया अनुसंधान संस्थान और दक्षिणी निगम के जाच दलों ने बताया है कि कई सरकारी कार्यालयों, स्कूलों और कुछ कॉलोनियों में एडिस मच्छर का अधिक प्रजनन हो रहा है। इसलिए सरकारी संस्थानों के साथ व्यापार संघ और आरडब्ल्यूए यह सुनिश्चित करें कि छतों पर रखीं पानी की टंकियों को ढक कर रखा जाए। कूलर की पानी की टंकियों पर फिर से पेंट किया जाए और साथ ही कूलर में पुरानी घास के बदले नई घास लगाई जाए। साथ ही सप्ताह में एक दिन ड्राई डे मनाकर पानी भर सकने वाली वस्तुओं को सुखाया जाए। आयुक्त ने साफ कहा कि अगर बार-बार एक ही स्थान या कार्यालय में मच्छरों का प्रजनन पाया जाता है तो उस कार्यालय के जिम्मेदारव्यक्ति या संस्थान के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सभी जोन और कार्यालयों में डेंगू को लेकर नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं, जनता मच्छर के प्रजनन को रोकने से संबंधित जानकारी इन नोडल अधिकारियों से ले सकती है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।