Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में फिर कमजोर पड़ा मानसून, जानें- कब होगी झमाझम बारिश

मानसून कमजोर पड़ गया है और सात या आठ अगस्त के बाद ही अब अच्छी बारिश की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि जुलाई माह में मानसून मेहरबान रहा है।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 01 Aug 2018 12:48 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर में फिर कमजोर पड़ा मानसून, जानें- कब होगी झमाझम बारिश

नई दिल्ली (जेएनएन)। एक बार फिर दिल्लीवासियों को एक सप्ताह तक उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मानसून कमजोर पड़ गया है और सात या आठ अगस्त के बाद ही अब अच्छी बारिश की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि जुलाई माह में मानसून मेहरबान रहा है और सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। इस मानसून में जुलाई महीने में 36 फीसद बारिश अधिक हुई है।

जुलाई माह में पिछले आठ सालों के दौरान एक दो बार ही ऐसा हुआ है। एक से 31 जुलाई तक 286.2 एमएम बारिश हो चुकी है, जबकि इस माह सामान्य बारिश 210.6 एमएम होती है। हालांकि झमाझम बारिश तीन बार ही दिल्ली को मिली। अगस्त में भी मानसून सामान्य ही रहेगा, लेकिन शुरुआत कमजोर है। 1मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम था। बादलों की वजह से धूप की तपिश भी कम रही, लेकिन उमस काफी अधिक रही।

विभाग के अनुसार नमी का स्तर 66 से 84 फीसद तक रहा। दिल्ली में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भी हुई। इनमें रिज में बूंदाबांदी और नरेला में दो एमएम बारिश हुई। दिल्ली में एक जून से 30 जुलाई के बीच 302.6 एमएम बारिश हो चुकी है।

स्काईमेट के महेश पलावत और वेदर रिस्क मैनेजमेंट सर्विसेज के डॉ. कांति प्रसाद के अनुसार अगले 24 घंटों के बाद अगले एक हफ्ते तक दिल्ली में शुष्क रहेगा। दरअसल, इस दौरान मानसून ट्रफ पश्चिमी हिमालय के तराई क्षेत्रों में चला जाएगा। इसके चलते दिल्ली में बारिश नहीं होगी और बादल भी कम हो जाएंगे। इस दौरान तापमान के साथ उमस भी बढ़ेगी। इसके बाद 8 अगस्त से मानसून दोबारा प्रभावी होगा और दिल्ली में बारिश होगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।