Move to Jagran APP

डूसू चुनावः मुख्य मुकाबला ABVP-एनएसयूआइ के बीच, दिग्गज पहुंचेंगे प्रचार करने

12 सितंबर को डूसू चुनाव के मतदान होगा। 4 से 5 सितंबर के बीच उम्मीदवारों के नामांकन की तारीख तय होने की उम्मीद है।

By Edited By: Updated: Thu, 30 Aug 2018 03:30 PM (IST)
Hero Image
डूसू चुनावः मुख्य मुकाबला ABVP-एनएसयूआइ के बीच, दिग्गज पहुंचेंगे प्रचार करने
नई दिल्ली (राहुल मानव)। दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ (डूसू) चुनाव की रणभेरी बज चुकी है। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) चुनाव की तैयारियों में डीयू प्रशासन जुट गया है। इस सिलसिले में छात्र संघ की चुनाव समिति के सदस्यों की ओर से कई बिंदुओं को तैयार किया गया है। समिति के सदस्य के अनुसार उम्मीदवारों के नामांकन के बाद आचार संहिता लागू हो सकती है। इसके बाद 12 सितंबर को डूसू चुनाव के मतदान होगा। 4 से 5 सितंबर के बीच उम्मीदवारों के नामांकन की तारीख तय होने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि इस बार भी मुख्य मुकाबला एनएसयूआइ और एबीवीपी के बीच होगा।

सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान से बचाने के लिए गठित हुई समिति
डूसू चुनाव के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान से बचाने के लिए पाच सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। समिति में कुलपति, छात्र कल्याण मामलों के डीन, उत्तरी जिले के लिए डीसीपी विनीत कुमार, मेट्रो प्रबंधन के अतिरिक्त मुख्य सुरक्षा अफसर रणवीर सिंह, उत्तरी दिल्ली नगर निगम के उपायुक्त जगदीप छिल्लर व दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के एक पदाधिकारी के नाम शामिल हैं।

इन नियमों के पालन करने पर डीयू प्रशासन व पुलिस की रहेगी नजर

कॉलेजों की दीवारों पर, मेट्रो स्टेशनों के आसपास पोस्टर, बैनर व स्याही से उम्मीदवारों के नाम न लगाने पर नजर रखी जाएगी।

- दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार कॉलेजों में चिह्नत जगहों पर पोस्टर, बैनर और नारे लिखे जाने की छूट है। लेकिन, किसी अन्य जगह पर ऐसा करने पर कार्रवाई की जाएगी।

-कॉलेज परिसर में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध है।

- चुनाव के खर्च पर भी नजर रहेगी। नियम के अनुसार 5 हजार रुपये से ज्यादा खर्च करने पर रोक है। कैंपस में रात 10 बजे के बाद प्रचार की इजाजत नहीं होगी।

डूसू, दिल्ली विश्वविद्यालय के मात्र 54 कॉलेज का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमे सेंट स्टीफेंस, लेडी श्रीराम कॉलेज, जीसस मेरी, दौलतराम जैसे महत्पूर्ण कॉलेज सहित अनेक विभाग शामिल ही नहीं है। गौरतलब है कि डीयू के नियमित विद्यार्थियों की संख्या लगभग 4 लाख है। विश्वविद्यालय की प्रशासनिक अधिकारिता में 78 महाविद्यालयों के अलावा 4 पीजी सेंटर, 8 सम्बद्ध संस्थाओं, 5 मान्यता प्राप्त सहित 84 से ज्यादा विभाग आते हैं, जिसमे स्नातोकोत्तर की पढ़ाई वालें केंद्र भी शामिल हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।